आज से होंगे ये 9 बड़े बदलाव : गैस सिलेंडर महंगा…RD पर बढ़ा ब्याज, GST दरें बढ़ी, आम आदमी पर होगा सीधा असर

एक अक्टूबर यानि रविवार से 9 बड़े बदलाव हो गए हैं। कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 209 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर अब 6.5% की जगह 6.7% की दर से सालाना ब्याज मिलेगा।

commercial gas cylinder price | Sach Bedhadak

जयपुर। एक अक्टूबर यानि रविवार से 9 बड़े बदलाव हो गए हैं। कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 209 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर अब 6.5% की जगह 6.7% की दर से सालाना ब्याज मिलेगा। इसके अलावा इंटरनेशनल क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको ज्यादा टैक्स देना होगा।

आज हो गए ये 9 बड़े बदलाव

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ महंगा

तेल कंपिनयों ने 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। अब यह सिलेंडर 209 रुपए महंगा मिलेगा। ताजा रेट्स की बात करें तो अब यह गैस सिलेंडर 1731.50 रुपए का हो गया है। पहले सिलेंडर 1.522 रुपए में मिल रहा था। वहीं कोलकाता में सिलेंडर 1636 रुपए की जगह 1839.50 रुपए, मुंबई में इसकी कीमत 1482 रुपए से बढ़कर 1684 रुपए और चेन्नई में 1898 रुपए में मिल रहा है। 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। केंद्र सरकार ने पिछले महीने घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की कटौती की थी। दिल्ली में अभी यह 903 रुपए, भोपाल में 908, जयपुर में 906 में मिल रहा है।

बर्थडे सर्टिफिकेट से बनेंगे लाइसेंस और आधार

एक अक्टूबर से डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन में बर्थ सर्टिफिकेट मान्य किया गया है। नए नियम के मुताबिक अब बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल स्कूल में एडमिशन, ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने, वोटर आईडी, विवाह पंजीकरण, सरकारी रोजगार, पासपोर्ट और आधार बनवाने सहित कई जगहों पर सिंगल डॉक्यूमेंट्स के तौर पर किया जा सकेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-1000 करोड़ रुपए का ऑर्डर मिलने के बाद रॉकेट बने इस कंपनी के शेयर, खुशी से झूम उठे निवेशक

विदेश में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल होगा महंगा

इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का विदेश में इस्तेमाल करना महंगा हो गया है। इस पर 20% टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स यानी TCS लगेगा। इस बार के बजट में TCS को 5% से बढ़ाकर 20% किया गया है। अब इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड का भारत में इस्तेमाल लिब्रलाइज्ड रेमिटेंस स्क्रीम यानी LRS के तहत आ गया है।

एक वित्तीय वर्ष में एक क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से 7 लाख रुपए तक ही खर्च करने पर 20% TCS नहीं लगेगा। लेकिन अगर एक क्रेडिट कार्ड से विदेश में 8 लाख रुपए का पेमेंट करना पड़े तो इस पर 1.6 लाख का TDS चुकाना होगा। 7 लाख रुपए से 1 रुपए भी ज्यादा खर्च करने पर पूरी रकम टीडीएस के दायरे में आएगी।

पोस्ट ऑफिस RD पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज

केंद्र सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर के लिए पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर ब्याज दरों में 0.2% की बढ़ोतरी की है। अब 5 साल की RD पर ब्याज दरें 6.5% से बढ़ाकर 6.7% कर दी गई है। अन्य सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दें जुलाई-सितंबर की तरह ही रखी गई हैं। सबसे जयादा 8.2% ब्याज सीनियर सिटीजन सेविंग स्क्रीम पर मिल रहा है।

भारत में होगा गाड़ियों का क्रैश टेस्ट

अब भारत में व्हीकल्स का क्रैश टेस्ट होगा। यहां भारतीय परिस्थितियों के अनुसार तय नॉर्म्स पर एजेंसी कारों का क्रैश टेस्ट कर उन्हें सेफ्टी रेटिंग देगी। इस टेस्ट में कारों को 0 से 5 स्टार तक रेटिंग दी जाएगी। 0 स्टार मतलब अनसेफ और 5 स्टार मतलब पूरी तरह से सेफ माना जाता है। अब ऑटो मेकर्स कारों के 30 मॉडल क्रैश टेस्ट के लिए रजिस्टार करा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-1535 करोड़ रुपए का ऑर्डर मिलते ही रॉकेट बने इस कंपनी के शेयर, निवेशकों के खिले चेहरे

स्मॉल सेविंग स्कीम्स के लिए बैंक खाते के साथ आधार लिंक होना चाहिए

अब सरकार ने आधार को छोटी बचत योजनाओं के लिए भी जरूरी कर दिया है। PPF, सुकन्या और पोस्ट ऑफिस स्कीम्स आदि में भी खाते से आधार लिंक होना जरूरी है। ऐसा नहीं होने पर एक अक्टूबर, 2023 से इन खातों को फ्रीज कर दिया जाएगा।

हीरो मोटोकॉर्प की करिज्मा XMR हुई महंगी

हीरो मोटोकॉप कंपनी प्रीमियम स्पोर्ट्स बाइक करिज्मा XMR 7 हजार रुपए तक महंगी हो गई है। हीरो करिज्मा XMR की एक्स शोरूम कीमत 1,72,900 रुपए से 1,79,900 रुपए कर दी गई है। 3,000 रुपए की टोकन मनी देकर इस बाइक को बुक कराया जा सकता है।

टाटा के कॉमर्शियल व्हीकल हुए महंगे

टाटा मोटर्स ने कॉमर्शियल व्हीकल्स की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि कॉमर्शियल व्हीकल के अलग-अलग मॉडल्स और वैरिएंट्स की कीमतों में एवरेज 3% की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

ऑनलाइन गेमिंग पर 28% GST

अब ऑनलाइन गेमिंग पर 28% गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी GST लगेगा। ऑनलाइन गेमिंग, हॉर्स रेसिंग और कैसिनो पर अब से 28% GST चुकाना होगा। इससे पहले तक ज्यादातर ऑनलाइन गमिंग प्लेटफॉर्म पर 18% GST लगता था। देश के 40 करोड़ लोग ऑनलाइन गेम खेलते हैं।