बाइकिंग का जुनून, गोल्डेन जेट के मालिक… कौन हैं मलेशिया के नए राजा सुल्तान

मलेशिया ने बुधवार को एक समारोह के जरिए अपनी सदियों पुरानी परंपरा का निवर्हन किया। सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर को नया राजा घोषित किया गया। सुल्तान इब्राहिम ने शाही नीली पोशाक में बुधवार को राजधानी कुआलालंपुर के राष्ट्रीय महल में आयोजित समारोह में अपने पद की शपथ ली।

Sultan Ibrahim Iskandar | Sach Bedhadak

कुआलालंपुर। मलेशिया ने बुधवार को एक समारोह के जरिए अपनी सदियों पुरानी परंपरा का निवर्हन किया। सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर को नया राजा घोषित किया गया। सुल्तान इब्राहिम ने शाही नीली पोशाक में बुधवार को राजधानी कुआलालंपुर के राष्ट्रीय महल में आयोजित समारोह में अपने पद की शपथ ली। 65 साल की उम्र में मलेशिया की राजगद्दी पर बैठे जोहोर सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर 5.7 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के मालिक हैं।

बाइक राइडिंग का जुनून रखने वाले सुल्तान के पास 300 लग्जरी गाड़ियों का एक विशाल बेड़ा है। इसमें एडोल्फ हिटलर की गिफ्टेड कार भी शामिल है। उनके पास गोल्डन और ब्लू कलर का जेट है। साथ ही परिवार की प्राइवेट आर्मी भी है। सुल्तान इब्राहिम मलेशिया के प्रमुख राजनीतिक नियुक्तियों की देखरेख के अलावा मुस्लिम बहुल देश में सशस्त्र बलों के कमांडर इन चीफ के रूप में काम करेंगे। सुल्तान इब्राहिम मलय ब्रिटिश वंश से हैं। वो अमीर और जोहोर शाही परिवार से हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-कंगाल हुए पाकिस्तान को भरना पड़ेगा 18 अरब डॉलर का जुर्माना!

चीन से बेहतर संबंध

मलेशिया के नए किंग सुल्तान इब्राहिम का चीन से बेहतर संबंध है। उन्होंने चीनी दिग्गजों के साथ संयुक्त उद्यमों के माध्यम से प्रमुख परियोजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सिंगापुर के नेतृत्व के साथ उनके घनिष्ठ संबंध और प्रमुख चीनी डेवलपर्स के साथ व्यापारिक संबंध उन्हें घरेलू और विदेश नीति दोनों पर काफी प्रभाव डालने की स्थिति में रखते हैं। सुल्तान इब्राहिम ने कहा कि शपथ के साथ निष्ठापूर्वक और सही मायने में मलेशिया के कानूनों और संविधान के अनुसार निष्पक्ष शासन करने के लिए वफादार रहूंगा।

इब्राहिम की संपत्ति $5.7 बिलियन

सुल्तान इब्राहिम के पास रियल स्टेट और खनन से लेकर दूरसंचार और पाम तेल तक कई कारोबार हैं। उनका भव्य महल इस्ताना बुकिट सेरेन, उनकी पुश्तैनी संपत्ति का प्रमाण है। सुल्तान इब्राहिम की पारिवारिक संपत्ति $5.7 बिलियन आंकी गई है। माना जाता है कि उनकी संपत्ति इससे कहीं अधिक है। उनकी हिस्सेदारी में मलेशिया के प्रमुख सेल सेवा प्रदाताओं में से एक यू मोबाइल में 24% हिस्सेदारी शामिल है, जिसमें निजी और सार्वजनिक कंपनियों में कुल 588 मिलियन डॉलर का अतिरिक्त निवेश शामिल है।

यह खबर भी पढ़ें:-नासा के सपने को झटका, चांद पर आ रहे भूकं प और भूस्खलन!