बिल्डिंग से टकराया रूसी सुपरसोनिक फाइटर प्लेन, तीन बच्चों सहित 13 की मौत, 19 घायल

रूस का एक युद्धक विमान इंजन में खराबी के कारण येस्क शहर में एक आवासीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे कम से कम 13 लोगों की जान चली गई।

world news, europe news, russia news, fighter plane crash,

रूस का एक युद्धक विमान इंजन में खराबी के कारण येस्क शहर में एक आवासीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे कम से कम 13 लोगों की जान चली गई। इनमें से तीन लोगों की मौत एक इमारत से कूदने की वजह से हुई है।

विमान के गिरने से नौ मंजिला इमारत में आग लग गई थी, जिससे बचने के लिए तीनों इमारत की ऊपरी मंजिल से कूद गए थे। कई घंटे तक इमारत के मलबे को खंगालने के बाद अधिकारियों ने बताया कि तीन बच्चों सहित 13 स्थानीय लोगों की हादसे में मौत हो गई। अन्य 19 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

यह भी पढ़ें: अब नहीं मंडराएगा धरती पर खतरा, नासा ने एस्टेरॉयड से टकराया यान

चालक दल के दोनों सदस्य सुरक्षित

रूस के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, प्रशिक्षण अभियान के दौरान उड़ान भरते समय युद्धक विमान एसयू-34 के एक इंजन में आग लग गई और वह बंदरगाह शहर येस्क में गिर गया। एसयू-34 सेंसर व हथियारों से लैस एक सुपरसोनिक दो इंजन वाला विमान है, जो रूसी वायु सेना का एक अहम हिस्सा है।

विमान में सवार चालक दल के दोनों सदस्य सुरक्षित उससे बाहर आ गए, लेकिन विमान आवासीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और टक्कर के बाद लगी आग विमान में भरे ईंधन की वजह से तेजी से भड़की।

यह भी पढ़ें: इंसानी लालच के चलते कचरे के ढेर में बदलता जा रहा है ‘मंगल’

17 अपार्टमेंट में लगी आग

इस घटना के बाद अधिकारियों ने अस्पतालों में आपातकालीन कमरे आरक्षित किए और चिकित्सा विमानों को तैयार किया। आग से 17 अपार्टमेंट प्रभावित हुए और 250 निवासियों को वहां से निकालकर अस्थायी आवास में पहुंचाया गया।

क्रेमलिन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दुर्घटना के बारे में सूचित किया गया था और स्थानीय गवर्नर के साथ स्वास्थ्य और आपात स्थिति के मंत्रियों को साइट पर जाने का आदेश भी दिया गया था। येस्क की आबादी करीब 90 हजार है। यहां रूस का एक बड़ा सैन्य हवाई अड्डा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *