Russia-Ukraine war: जेलेंस्की के गृहनगर में पुतिन ने दागी मिसाइलें…10 लोगों की मौत, 28 से ज्यादा घायल

यूक्रेन के क्रिवयी रीह शहर में रिहाइशी इमारतों पर रूसी मिसाइल हमलों में 10 लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक व्यक्ति के मलबे में दबे होने की आशंका है। क्रिवयी रीह के मेयर ऑलेक्सांद्र विल्कुल ने कहा कि मृतक संख्या कम से कम 10 हो गई है।

Russian missile attack | Sach Bedhadak

कीव। यूक्रेन के क्रिवयी रीह शहर में रिहाइशी इमारतों पर रूसी मिसाइल हमलों में 10 लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक व्यक्ति के मलबे में दबे होने की आशंका है। क्रिवयी रीह के मेयर ऑलेक्सांद्र विल्कुल ने कहा कि मृतक संख्या कम से कम 10 हो गई है। एक व्यक्ति अभी भी शायद मलबे में दबा हुआ है और 28 लोग घायल हुए हैं। दिप्रोपेत्रोव्स्क के गवर्नर सेरहिये लेसाक ने सोशल मीडिया मंच टेलीग्राम पर लिखा कि पांच मंजिला रिहायशी इमारत पर क्रूज मिसाइल से हमला किया गया। इससे इमारत में आग लग गई। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के गृहनगर में यूक्रेन पर रूस के हमले में रक्तपात की यह ताजा घटना है। जेलेंस्की ने सोशल मीडिया मंच टेलीग्राम पर कुछ तस्वीरें साझा की हैं जिसमें दमकलकर्मी आग को बुझाने का प्रयास करते नजर आ रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-एक विशेष स्टडी, युवा दिखना है तो डाइट में करें बदलाव

जेलेंस्की ने लिखा,‘और मिसाइलें दागी गईं। रूसी हत्यारे रिहाइशी इमारतों, शहरों और आम लोगों के खिलाफ युद्ध जारी रखे हुए हैं।’ देश के जमीनी सैनिकों के कमांडर ने कहा कि यूक्रेनी सेना बखमुत के बाहर आगे बढ़ रही हैं। ऑलेक्सांद्र सिरस्की ने टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि रूसी सेनाएं अपना प्रभाव खो रही हैं। गवर्नर ओलेह साइनिहुबोव ने टेलीग्राम पर कहा कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर ईरान निर्मित शहीद ड्रोन से हमला किया गया और आसपास के इलाकों पर गोले दागे गए। गोलाबारी में खारकीव के दक्षिणपूर्वी शहर शेव्चोन्कोव में दो नागरिक घायल हो गए।

खारकीव के मेयर इहोर तेरेखोव ने मंगलवार को तड़के सूचना दी कि ड्रोन हमले में शहर के उत्तर पूर्व में स्थित एक गोदाम तथा एक व्यावसायी केंद्र क्षतिग्रस्त हो गया। कीव सैन्य प्रशासन ने बताया कि राजधानी को भी निशाना बनाया गया, लेकिन आने वाली मिसाइलों को हवाई सुरक्षा से नष्ट कर दिया गया और वहां किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है।

10 क्रूज मिसाइलों को मार गिराया 

यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने अपने फे सबुक पेज पर कहा कि हवाई रक्षा से रात के दौरान 14 क्रूज मिसाइल में से 10 को मार गिराया गया और रूसी सेना द्वारा छोड़े गए ईरान निर्मित चार शहीद ड्रोन में से एक को मार गिराया गया। इस बीच, यूक्रेन के सैनिकों के प्रमुख ने कहा कि देश की सेना दोनेत्स्क क्षेत्र के बखमुत शहर के बाहर ‘आगे’ बढ़ रही है। ऑलेक्सांद्र सिरस्की ने टेलीग्राम पर लिखा कि रूसी सेना किनारों पर मोर्चे गंवा रही है, जबकि यूक्रेनी सैनिक क्षेत्र में रक्षात्मक अभियान चला रहे हैं। जेलेंस्की के कार्यालय ने कहा कि दोनेत्स्क के यूक्रेनी कब्जे वाले क्षेत्रों में लगभग एक दर्जन सीमावर्ती कस्बों और गांवों में गोलाबारी बढ़ी, क्योंकि यूक्रेन के सैनिक आगे बढ़ रहे थे।

यह खबर भी पढ़ें:-बेलारूस के राष्ट्रपति बोले…नहीं तो हम भी छोड़ेंगे परमाणु हथियार

दोनों देशों के अपने-अपने दावे 

रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो जारी किया। इसमें उसने दावा किया कि उसमें जर्मनी निर्मित लियोपार्ड 2 टैंक और अमेरिका निर्मित ब्रैडली लड़ाकू वाहन दिख रहा है, जिसे यूक्रेन की सेना से नियंत्रण मेंलिया गया है। उप रक्षा मंत्री हन्ना मालियार ने टेलीग्राम पर लिखा कि बीते सप्ताह पूर्वी यूक्रेन में 90 वर्ग किमी क्षेत्र के सात गांवों पर यूक्रेनी बलों ने पुन: नियंत्रण स्थापित कर लिया है। उन्होंने जोर दिया कि अंतत: यूक्रेन की सारी जमीन को मुक्त करा लिया जाएगा। रूसी रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन को जमीनी लाभ होने की पुष्टि नहीं की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *