7 समंदर पार अमेरिका में भी जय श्रीराम, हफ्ते भर 1100 मंदिरों में भव्य समारोह

अगले महीने 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सात समंदर पार अमेरिका के मंदिरों में भी एक हफ्ते तक इसी तरह की धूमधाम होगी।

Jai Shri Ram mandir | Sach Bedhadak

वाशिंगटन। अगले महीने 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सात समंदर पार अमेरिका के मंदिरों में भी एक हफ्ते तक इसी तरह की धूमधाम होगी। अमेरिका में हिंदू मंदिरों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि अगले साल 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के मौके पर उत्तर अमेरिका के मंदिरों में भी सप्ताह भर चलने वाले उत्सव की तैयारी की जा रही है।

हिंदू मंदिर सशक्तीकरण परिषद की तेजल शाह ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य और हमारे लिए आशीर्वाद है कि हम इस घटना का हिस्सा हैं और हमारे सपनों का मंदिर सदियों की प्रतीक्षा और संघर्ष के बाद साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और कनाडा में हर हर कोई भगवान श्री राम को अपने मंदिर में प्राप्त करने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। सभी भक्ति और श्रद्धा भाव में विभोर हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-क्या सच में खतरनाक है कोरोना का नया वेरिएंट JN.1? WHO का इस पर क्या है कहना, पढ़िए

अमेरिका में हिंदू मंदिरों का सर्वोच्च निकाय

हिंदू मंदिर सशक्तिकरण परिषद संयुक्त राज्य अमेरिका में 1,100 से अधिक हिंदू मंदिरों का सर्वोच्च निकाय है। उन्होंने कहा कि उत्तरी अमेरिका के छोटे और बड़े मंदिरों में सप्ताह भर चलने वाला उत्सव 15 जनवरी को शुरू होगा और 20 जनवरी की रात को अयोध्या से राम मंदिर के उदघाटन के लाइव प्रसारण के साथ समाप्त होगा। अमेरिका में हजारों हिंदू इस उद्घाटन समारोह को देखने के लिए शामिल होंगे।

अमेरिका में अब तक कई दर्जन मंदिरों ने 15 जनवरी को पुजारियों द्वारा किए जाने वाले श्रीराम नाम संकीर्तन जप में शामिल होने के लिए पंजीयन कराया है। अमेरिका के आधे से अधिक मंदिरों ने 21-22 जनवरी की रात होने वाले मुख्य कार्यक्रमों के लिए साइन अप कर लिया है और हर हफ्ते 100 से अधिक मंदिर इसमें पंजीकरण करा रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-नासा की रिसर्च, सौर मंडल में धरती जैसी 17 दुनिया

विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे

अमेरिका के लगभग 1100 मंदिरों में 21 जनवरी को दीप जलाकर रोशन करने, शंख बजाने, उद्घाटन का लाइव देखने और प्रसाद वितरण करने की योजना है। प्रत्येक भाग लेने वाले मंदिर को श्री राम जन्म भूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट से भागीदारी का प्रमाण पत्र और ‘प्रसाद’ मिलेगा। अटलांटा के प्रसिद्ध कलाकार विनोद कृष्णन द्वारा भजन पाठ किया जाएगा।