नेपाल में राजनीतिक संकट: Nepal PM Prachanda करेंगे मंत्रिमंडल में फेरबदल

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ (Nepal PM Prachanda) राष्ट्रपति चुनाव के बाद विश्वास मत हासिल करेंगे और अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करेंगे।

Nepal PM Prachanda | Sach Bedhadak

काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ (Nepal PM Prachanda) राष्ट्रपति चुनाव के बाद विश्वास मत हासिल करेंगे और अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करेंगे। मीडिया की एक खबर में अधिकारियों के हवाले से बुधवार को यह जानकारी दी गई। प्रचंड मंत्रियों के 16 पद भरने के लिए अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करने की तैयारी कर रहे हैं। तीन राजनीतिक दलों के उनकी सरकार से बाहर आ जाने के बाद ये पद खाली रह गए थे। ‘काठमांडू पोस्ट’अखबार ने सरकार की प्रवक्ता रेखा शर्मा के हवाले से कहा है कि प्रचंड नौ मार्च को राष्ट्रपति चुनाव के बाद विश्वास मत हासिल करेंगे और अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-Train accident: यात्री और मालगाड़ी ट्रेन की भिड़ंत, 36 की मौत, 85 से ज्यादा लोग घायल

शर्मा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा विश्वासमत प्राप्त करने के लिए संवैधानिक और कानूनी प्रावधान का निश्चित समय सीमा के भीतर पालन किया जाएगा, लेकिन अभी हम राष्ट्रपति चुनाव पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। संसद में नेपाल की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी सीपीएन-यूएमएल ने सोमवार को प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया।

30 दिन में विश्वासमत प्राप्त करना जरूरी

प्रचंड (Nepal PM Prachanda) ने अब नेपाली कांग्रेस और छह अन्य दलों से हाथ मिला लिया है और वह जल्द से जल्द सत्ता के लिए समझौता करना चाहते हैं। संवैधानिक प्रावधान के अनुसार, कोई पार्टी सरकार से अपना समर्थन वापस लेती है, तो प्रधानमंत्री को 30 दिनों के भीतर विश्वासमत प्राप्त करना जरूरी होता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Earthquake in Turkey: तुर्की में फिर आया भूकंप, इमारतें गिरी, 6 फरवरी के बाद आ चुके 10 हजार झटके 

नौ मार्च को होंगे राष्ट्रपति चुनाव

प्रधानमंत्री प्रचंड ने राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति के आसन्न चुनावों और विश्वासमत हासिल करने के दबाव में कतर की यात्रा रद्द कर दी थी। राष्ट्रपति चुनाव नौ मार्च को, जबकि उपराष्ट्रपति का चुनाव 17 मार्च को होगा। दोनों चुनावों के लिए संसद में 332 मतदाता और प्रांतीय विधानसभा में 550 मतदाता होंगे। प्रचंड को प्रधानमंत्री बने रहने के लिए 275-सदस्यीय संसद में 138 वोट की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *