Britain के नए शासक बने King Charles III, पहली बार टीवी पर हुआ लाइव टेलीकास्ट

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth-II) के बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स अब ब्रिटेन के राजा बन गए हैं। आज दोपहर 2.30 बजे हुए एक…

King Charles III

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth-II) के बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स अब ब्रिटेन के राजा बन गए हैं। आज दोपहर 2.30 बजे हुए एक कार्यक्रम में उन्हें औपचारिक रूप से राजा घोषित कर दिया गया। किंग चार्ल्‍स (King Charles-III) को एक्सेशन काउंसिल के समारोह में राजा बनाया गया। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस समारोह का पहली बार टेलीविजन पर प्रसारण किया गया।

पत्नी और बेटे के साथ समारोह में शामिल हुए King Charles III

किंग चार्ल्स (King Charles III) अपनी पत्नी क्वीन कॉन्सर्ट कैमिला और अपने बेटे प्रिंस विलियम के साथ समारोह में शामिल हुए। प्रिंस विलियम को अब प्रिंस ऑफ वेल्स कहा जाएगा। कार्यक्रम में कई हस्तियों के अलावा ब्रिटेन की नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) भी मौजूद रहीं। किंग चार्ल्स ने इस कार्यक्रम को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि मेरी प्यारी मां और ब्रिटेन की महारानी (Queen Elizabeth) के निधन की घोषणा सबसे ज्यादा दुखद रहा है।

लेकिन यह मेरा कर्तव्य है। महारानी (Queen Elizabeth II) के जाने की अपूरणीय क्षति को कभी नहीं भरा जा सकता लेकिन मैं अपनी पत्नी के समर्थन और आपके प्रेम से प्रोत्साहित हूं। उन्होंने कहा कि मैं अपनी सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने की कोशिश करूंगा। मैं जीवन भर वफादारी, सम्मान और प्यार के साथ जनता की सेवा करूंगा।

कार्यक्रम में ये लोग रहे शामिल

बता दें कि सेंट जेम्स पैलेस में एक्सेशन काउंसिल की बैठक हुई और इसी बैठक में चार्ल्स को किंग (King Charles III) घोषित किया गया। इस कार्यक्रम में ब्रिटेन के वरिष्ठ सांसद, सिविल सेवक, राष्ट्रमंडल उच्चायुक्त और लंदन के लॉर्ड मेयर शामिल हुए। वहीं रॉयल फैमिली के करीबी लोग भी इसमें शामिल हुए। ब्रिटेन के इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Britain Queen Elizabeth II died) का गुरुवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने स्कॉटलैंड के बलमोराल कैसल में अंतिम सांस ली है। 

यह भी पढ़ें- Queen Elizabeth ने 70 साल किया राज, शादी में गांधीजी ने गिफ्ट किया था रूमाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *