UNSC के स्थाई सदस्य बनें भारत, जापान और जर्मनी: अमरीका

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत , जापान और जर्मनी को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) का स्थाई सदस्य बनाए जाने का समर्थन किया है।

joe biden

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत , जापान और जर्मनी को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) का स्थाई सदस्य बनाए जाने का समर्थन किया है। बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बुधवार को कहा कि अभी इस दिशा में बहुत काम किया जाना बाकी है।

हम पहले और आज भी इस बात को मानते हैं कि भारत, जापान और जर्मनी को सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनाया जाना चाहिए। इससे पहले, राष्ट्रपति बाइडेन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में अपने संबोधन में सुरक्षा परिषद में सुधार की बात दोहराई।

यह भी पढ़ें: यूक्रेन में पुतिन का नया प्लान! परमाणु हथियारों की दी धमकी

बाइडेन ने कहा कि उनका मानना है कि वक्त आ गया है, जब संस्था को और समावेशी बनाया जाए, ताकि यह आज के युग की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा कर सके। सुरक्षा परिषद के सदस्य, जिनमें अमेरिका भी शामिल है, उन्हें संयुक्त राष्ट्र चार्टर की रक्षा करनी चाहिए और वीटो से बचना चाहिए।

UNSC के लिए भारत को ब्रिटेन का भी समर्थन

ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने कहा कि भारत वैश्विक मंच पर बेहद महत्वपूर्ण स्थान रखता है और लंदन उसे अपने आकार, आर्थिक प्रभाव के साथ वैश्विक स्तर पर सक्रिय भूमि का निभाते हुए देखना चाहता है। यूएनएससी में भारत की स्थाई सदस्यता मिलनी चाहिए।

क्लेवरली ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह उचित है कि सुरक्षा परिषद उस दुनिया को दर्शाए जो आज है, न कि उस दुनिया को, जब संयुक्त राष्ट्र बना था। हम भारत को उसके आकार और आर्थिक प्रभाव के साथ वैश्विक स्तर पर पूर्ण एवं सक्रिय भूमि का निभाते हुए देखना चाहते हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *