नेपाल में भूकंप ने मचाई भारी तबाही….अब तक 128 की मौत, भारत के भी कई राज्यों में महसूस हुए झटके

नेपाल में शुक्रवार रात आए शक्तिशाली भूकंप से भारी तबाही मची है। नेपाली मीडिया के अनुसार, इस भूकंप से मरने वालों की संख्या 128 तक पहुंच चुकी है।

Earthquake in Nepal

Earthquake in Nepal : नई दिल्ली। नेपाल में शुक्रवार रात आए शक्तिशाली भूकंप से भारी तबाही मची है। नेपाली मीडिया के अनुसार, इस भूकंप से मरने वालों की संख्या 128 तक पहुंच चुकी है। वहीं, कई इमारतें गिरने से मलबे में दबने के कारण सैकड़ों लोग घायल हो गए है। नेपाल में आए शक्तिशाली भूकंप के झटके भारत तक महसूस किए गए। देर रात लोग घरों से बाहर निकल आए और ऑफ्टरशॉक के डर से परेशान थे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई।

रुकुम पश्चिम के डीएसपी नामराज भट्टराई और जाजरकोट के डीएसपी संतोष रोक्का ने बताया कि नेपाल में अब तक 129 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 150 से अधिक लोगों के घायल होने की भी सूचना है। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इससे सैकड़ों घर ढह गए। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल मेडिकल टीम के साथ खुद भूकंप प्रभावित इलाकों की ओर रवाना हो चुके हैं। भूकंप का केंद्र नेपाल में था। भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 आंकी गई है।

बढ़ सकता है मरने वालों का आंकड़ा

रात के कारण बचाव कार्य सिर्फ कुछ इलाकों में ही संभव हो पाया है। बचावकर्मी अब उन इलाकों में पहुंच रहे हैं, जो काफी दूरदराज स्थित हैं। सड़कों के अवरुद्ध होने के कारण बचाव कर्मियों को बाकी इलाकों में पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राहत और बचाव कार्य में जुटी एजेंसियों की मानें तो मरने वालों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है। क्योंकि अधिकतर लोग मलबे में दबे हुए है। जिन्हें अब निकाले जाने का काम युद्ध स्तर पर शुरू किया जा चुका है।

नेपाली भूकंप के झटके भारत तक…

नेपाल में आए भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा थी की इसके झटके दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत में भी महसूस किए गए। राजस्थान की राजधानी जयपुर में रात करीब 11.32 मिनट पर दो बार तेज झटके महसूस किए गए। वहीं, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत उत्तर भारत के कई इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए। लखनऊ, पटना में लोग भूकंप के झटके के बाद घरों से बाहर निकल आए। यूपी के महाराजगंज में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

ये खबर भी पढ़ें:-Israel-Hamas War : 28 दिन, 9 हजार की मौत…12 लाख बेघर, अमेरिका ने दी युद्ध में ‘अल्प विराम’ की सलाह