आतंकवाद का समर्थक है चीन! आतंकियों को बचाकर भारत के लिए पैदा करना चाहता है दुश्वारियां ?

आतंकवाद के मुद्दे पर चीन का हर बार गैर जिम्मेदाराना रवैया देखा गया है। लेकिन अब तो उसने हद ही पार कर दी। पिछले दो…

आतंकवाद का समर्थक है चीन! आतंकियों को बचाकर भारत के लिए पैदा करना चाहता है दुश्वारियां ?

आतंकवाद के मुद्दे पर चीन का हर बार गैर जिम्मेदाराना रवैया देखा गया है। लेकिन अब तो उसने हद ही पार कर दी। पिछले दो दिन के भीतर चीन ने लश्कर के दो आतंकियों को बचाया है जो पाकिस्तान ने मुंह छिपाए हुए हैं। बीते बुधवार को लश्कर के आतंकी हाफिज तलहा सईद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव लाया गया था जो अमेरिका और भारत की तरफ से था। लेकिन जिस बात का अंदेशा था वही हुआ, चीन ने हर बार की तरह इस बार भी वीटो लगा दिया। जिससे यह प्रस्ताव पास नहीं हो सका।

गौर करने वाली बात यह है कि इस साल चीन की तरफ से ऐसी हरकत पांचवी बार की गई है। भारत की सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह इस साल के दिसंबर तक ही UNSC का अतिरिक्त सदस्य है। भारत अपनी तरफ से लगातार कोशिश कर रहा है कि पाकिस्तान में पल रहे इन आतंकियों पर जल्द लगाम लगाई जाए। लेकिन हर बार चीन अपनी इस आदत से भारत के प्रयास को असफल कर देता है।

पहले लश्कर आतंकी शाहिद महमूद पर लगाया था वीटो

आपको या यह भी बता दें कि 2 दिन पहले ही चीन ने लश्कर के ही आतंकी शाहिद महमूद को वैश्विक आतंकी करार देने से बचा लिया था तब भी चीन ने अपने वीटो का इस्तेमाल करते हुए इस प्रस्ताव को पारित होने से रोक दिया था। शाहिद महमूद पर यह भी आरोप है कि उसने लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद के साथ मिलकर भारत में आतंकी हमले की साजिश रची थी और उस में सहयोग किया था इसके अलावा आतंकी गतिविधियों के क्रियान्वयन की पूरी जिम्मेदारी भी शाहिद ने उठा रखी थी शाहिद महमूद भारत में कट्टरपंथी धार्मिक कार्यों और दान के नाम पर पैसे भी भेजता था इस फैसले की इस पैसे का इस्तेमाल भारत विरोधी और आतंकी गतिविधियों में होता था।

कौन है हाफिज तलहा

हाफिज तलहा सईद लश्कर ए तैयबा का सरगना हाफिज सईद का बेटा है। हाफिज सईद 26/8 के मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है। उसका बेटा हाफिज तलहा सईद भी लश्कर का प्रमुख आतंकी सरगना है। चीन ने इसी आतंकी पर यूएनएससी की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति के लगे गए प्रस्ताव पर रोक लगाई है।

इन आतंकियों को बचा चुका है चीन

इसी साल के सितंबर में लश्कर के ही आतंकी साजिद मीर को आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर चीन ने वीटो लगाया था। यही नहीं अगस्त ने जैश प्रमुख मसूद अजहर के भाई अब्दुल रऊफ अजहर, जून में हाफिज सईद की लश्कर और जमात उद दावा के आतंकी रहमान मक्की को आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर भी वीटो लगा चुका है।

हाफिज सईद को भारत ने घोषित कराया था आतंकी

लश्कर का सरगना हाफिज सईद भारत की कोशिशों के बाद ही वैश्विक आतंकी घोषित किया गया था आपको यहां पर बता दें कि हाफिज सईद को आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर भी चीन ने कई बार अपने वीटो का इस्तेमाल किया था लेकिन उसके बाद भी भारत ने अपनी हार नहीं मानी और लगातार इस प्रस्ताव को यूएनएससी में लाता रहा और आखिरकार भारत के दबाव और वैश्विक नेताओं के दबाव में आकर चीन को पीछे हटना पड़ा और हाफिज सईद को आतंकी घोषित कर दिया गया।

हाफिज सईद की तरह ही उसके बेटे हाफिज तलहा सईद को भी भारत के यूएपीए अधिनियम के प्रावधानों के तहत 8 अप्रैल को आतंकवादी घोषित किया गया था। तब गृह मंत्रालय ने इसे लेकर एक अधिसूचना जारी की थी जिसमें कहा गया था कि हाफिज ताल्हा सहित भारत के हितों के खिलाफ पश्चिमी देशों और अफगानिस्तान में जिहाद को फैला रहा है और इसे मजबूत करने की फिराक में लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें- अंतरिक्ष में अब तक का सबसे जोरदार धमाका, रोशनी को धरती तक पहुंचने में लगे 1.9 अरब साल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *