चीनी राष्ट्रपति पर भड़के बाइडेन, बाइडेन ने जिनपिंग को बताया ‘डिक्टटेर’

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को एक तानाशाह बताया है। बाइडेन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब शीर्ष अमेरिकी राजनयिक एंटनी ब्लिंकन ने द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करने के लिए बीजिंग का दौरा किया है।

Biden | Sach Bedhadak

बीजिंग। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को एक तानाशाह बताया है। बाइडेन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब शीर्ष अमेरिकी राजनयिक एंटनी ब्लिंकन ने द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करने के लिए बीजिंग का दौरा किया है और दूसरी तरफ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं, बाइडेन ने यह भी कहा कि जब इस साल की शुरुआत में एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को अमेरिकी हवाई क्षेत्र के ऊपर मार गिराया था तो उस समय शी जिनपिंग बहुत शर्मिंदा हुए थे। उधर, चीन ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की चीनी नेता शी चिनफिंग को तानाशाह करार देने संबंधी टिप्पणियों को ‘बेहद बेतुकी और गैर-जिम्मेदाराना’ बताया है। बाइडेन ने चीनी राष्ट्रपति को लेकर ऐसा बयान दिया है। शी ने कुछ समय पहले ही राष्ट्रपति और कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के रूप में तीसरा कार्यकाल हासिल किया था और ऐसा करने वाले वह माओत्सेतुंग के बाद चीन के सबसे शक्तिशाली नेता हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Modi America Tour : रक्षा की डगर पर नया सफर! भारत-अमेरिकी रिश्तों में आज बनेगा नया इतिहास

चीन ने बताया ‘गैर-जिम्मेदाराना’बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कै लिफोर्निया में एक कार्यक्रम में कहा कि जब मैंने उस गुब्बारे को जासूसी उपकरणों से भरे दो बॉक्सों के साथ मार गिराया तो शी जिनपिंग बहुत परेशान हो गए। तानाशाहों के लिए यह बहुत शर्मिंदगी की बात है। जब उन्हें पता ही नहीं था कि क्या हुआ है। उन्हेंवहां नहीं जाना चाहिए था, जहां वो गए थे। इसे उड़ा दिया गया। बाइडेन ने यह भी कहा कि चीन के पास वास्तविक आर्थिक कठिनाइयां हैं। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने बयान को ‘अत्यंत बेतुका और गैर-जिम्मेदाराना’बताया।

यह खबर भी पढ़ें:-दक्षिणी यूक्रेन के शहर ओदेसा में कई मकान तबाह, रूस ने फिर दागी मिसाइलें, 6 की मौत

पहले पुतिन को बताया था तानाशाह

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पहले तानाशाह (डिक्टे र) और युद्ध अपराधी शब्द का इस्तेमाल यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए किया था। अब चीनी राष्ट्रपति पर हमला बोला है। शी ‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ (चीन) के राष्ट्रपति हैं और राष्ट्रप्रमुख, सेना के कमांडर और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेता के रूप में उनके कार्यकाल की कोई तय सीमा नहीं है और इस तरह उनके प्राधिकार के समक्ष कोई चुनौती नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *