मोटापे से हैं परेशान : कॉफी पीने से मिल सकता है रिलीफ!

मोटापे का सामना करने वालों के लिए यह एक खुश खबरी है। शोध के मुताबिक कॉफी सेवन हॉर्ट रोग, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर के कुछ मामलों में भी बेहद कारगर है। मोटापे में भी इसे उपयोगी तो माना गया है।

Coffee | Sach Bedhadak

वाशिंगटन। अगर आप दिन भर में तीन-चार कप कॉफी पीते हैं तो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से बच सकते हैं। यह बात एक शोध में सामने आई है। दरअसल, मोटापे का सामना करने वालों के लिए यह एक खुश खबरी है। शोध के मुताबिक कॉफी सेवन हॉर्ट रोग, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर के कुछ मामलों में भी बेहद कारगर है। मोटापे में भी इसे उपयोगी तो माना गया है, अलबत्ता कितना इस सवाल का जवाब अध्ययन कर ढूंढने की जरूरत है। वास्तव में इस तथ्य के पीछे विज्ञान है, जिसे समझना जरूरी है।

यह खबर भी पढ़ें:-बाल-बाल बचे अंतरिक्ष यात्री : अंतरिक्ष स्टेशन में हुआ अमोनिया लीक

औसतन 0.12 किलो का फर्क

शोध में वजन से संबंधित निष्कर्ष बहुत मामूली थे। एक कप कॉफी के आधार पर चार साल में औसतन 0.12 किलो वजन बढ़ने से रोका गया, जो प्रति वर्ष लगभग 30 ग्राम है। वजन नियंत्रित करने की चाह रखने वाले अधिकांश लोगों के लिए यह मात्रा बहुत मायने नहीं रखती। अंत में इस विश्लेषण में कॉफी में कै फीन की मात्रा में परिवर्तनशीलता पर विचार नहीं किया गया यह सिर्फ प्रति कप कै फीन की एक मानक मात्रा मान ली गई। हालांकि अब इस विषय पर और अध्ययन पर बल दिया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-आखिर किस खजाने की चीन को है तलाश, हजारों मीटर की खुदाई पर कर रहा काम

अमेरिका में तीन अध्ययन किए गए कं पाइल

यूएसए के तीन बड़े अध्ययनों से डेटा को कं पाइल किया था। हेल्थ प्रोफे शनल फॉलो-अप अध्ययन में 50,000 से अधिक पुरुष स्वास्थ्य पेशेवर शामिल हैं और आहार और स्वास्थ्य परिणामों के बीच संबंधों की जांच की गई थी। यह अध्ययन यह साबित नहीं करता सका कि कॉफी का सेवन वजन में बदलाव का असली कारण है। बल्कि, यह दर्शाता है कि समय के साथ दो बदलाव एक साथ देखे गए।