Weather Update:राजस्थान में मानसून फिर एक्टिव, 6 दिन तक होगी बारिश, आज 13 जिलों में येलो अलर्ट

Weather Update : जयपुर। विदाई से पहले राजस्थान में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। प्रदेश के कई जिलों में आज से शुरू…

Rain alrat in rajasthan | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। विदाई से पहले राजस्थान में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। प्रदेश के कई जिलों में आज से शुरू हुआ बारिश का दौर 26 सितंबर तक जारी रहने की संभावना है। वहीं, मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 13 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे में अलवर और दौसा जिले में एक इंच बारिश हुई। ऐसे में लोगों को गर्मी से तो काफी राहत मिली है। लेकिन, फसलें बर्बाद होने से किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया है।

प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार की तरह शुक्रवार को भी मौसम सुहावना बना हुआ है। वहीं, राजधानी जयपुर में सुबह-सुबह हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। इससे पहले गुरुवार को जयपुर सहित अलवर, दौसा, भरतपुर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, करौली और राजसमंद जिले में बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में अलवर और दौसा जिले में एक इंच तो जयपुर, हनुमानगढ़ व भरतपुर जिले में 10 से 11एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।

तीन दिन तक इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर ने आज राजधानी जयपुर सहित भीलवाड़ा, करौली, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, दौसा, अलवर, कोटा, नागौर, भरतपुर, अजमेर, बूंदी और टोंक जिले में कहीं-कही मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम का येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 23 सितंबर को सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, कोटा, करौली, जयपुर, झालावाड़, धौलपुर, दौसा, बूंदी, भरतपुर, बारां और अलवर जिले में बारिश की संभावना है। वहीं, 24 सितंबर को सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, कोटा, करौली, जयपुर, झालावाड़, धौलपुर, दौसा, बूंदी, भरतपुर, बारां, अलवर, उदयपुर, बांसवाड़ा और डूंगरपुर में भी बारिश हो सकती है।

मानसून फिर क्यों हुआ एक्टिव?

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना लो-प्रेशर सिस्टम अब आगे बढ़कर झारखंड और छत्तीसगढ़ तक आ गया है। ऐसे में इसका असर राजस्थान में भी दिखाई देगा। नए लो-प्रेशर सिस्टम के कारण आज से 26 सितंबर तक कोटा, उदयपुर, भरतपुर और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघगर्जन के हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं, जोधपुर, बीकानेर और अजमेर संभाग में आगामी दिनों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने व केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है।

पिछले चार दिन की बारिश ने मचाई थी खूब तबाही

इससे पहले पिछले 15 से 18 सितंबर तक हुई तेज बारिश से प्रदेश में खूब तबाही मचाई थी। भारी बारिश के कारण कई जगह किसान की फसल पानी में आधी डूब गई तो कई जगह खेत में ही लेट गई थी। फसलें पूरी तरह चौपट होने जाने से किसान के आंसू बह निकले। वहीं, बांसवाड़ा में भारी बारिश के कारण पिछले तीन दिन में 10 लोगों की मौत हो गई। बारिश के चलते प्रदेश के अधिकतर बांध छलक गए थे। ऐसे में बांसवाड़ा स्थित माही बजाज सागर बांध के 16 गेट, झालावाड़ में कालीसिंध के 4 गेट, पाली के जवाई बांध के 3 गेट, डूंगरपुर के सोम कमला अंबा बांध के 2 गेट और कोटा बैराज के 2 गेट खोलकर पानी छोड़ा गया था।

राजस्थान में अब तक कितनी बारिश हुई?

जल संसाधन विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में अब तक मानसून सीजन में 14 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। गौरतलब है कि प्रदेश में एक जून से 21 सितंबर तक औसत बारिश 425.4 एमएम दर्ज की जाती है। वहीं, इस सीजन में अब तक कुल बारिश 477 एमएम दर्ज की जा चुकी है। हालांकि, प्रदेश के 11 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। जिनमें अलवर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, सवाई माधोपुर, टोंक और हनुमानगढ़ जिले शामिल है।

ये खबर भी पढ़ें:-CST ने अपहरण कर डकैती की योजना का बनाया झूठा केस! कोर्ट ने दिए पुलिसकर्मियों पर FIR के आदेश