Rajasthan Election : इस माह के अंत तक आएगी BJP की फर्स्ट लिस्ट! ऐसे होगा दावेदारों का चयन  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के बाद प्रदेश भाजपा ने टिकट वितरण को लेकर कवायद शुरू कर दी हैं।

bjp01 | Sach Bedhadak

Rajasthan Election : जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के बाद प्रदेश भाजपा ने टिकट वितरण को लेकर कवायद शुरू कर दी हैं। अब माना जा रहा है कि संभवतः भाजपा इस माह अंत में प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर देगी। सोमवार को जयपुर में भाजपा प्रदेश मुख्यालय में सभी विधानसभा प्रभारियों व विस्तारकों से विधानसभावार संभावित दावेदारों के नामों पर चर्चा शुरू हुई।

 सभी 200 विधानसभा के प्रभारियों और विस्तारकों से भाजपा संगठन ने टिकट के लिए मजबूत दावेदारों के 3-3 नाम का पैनल मांगा है। साथ ही इस दौरान उन नामों की जीत व हार के कारणों को लेकर भी सभी से चर्चा भी की जा रही हैं। 

इस तरह होगा दावेदारों का चयन

भाजपा की ओर से बाहरी राज्यों से पर्यवेक्षक के तौर पर भेजे गए विधायक अपना रिपोर्ट कार्ड बनाकर आलाकमान को सौंप चुके हैं। वह हर विधानसभा में जिताउ और मजबूत कैं डिडेट को लेकर बूथ स्तर तक मंथन कर जा चुके हैं। यह अपनी रिपोर्ट में बागियों से होने वाले नुकसान का आंकलन कर चुके हैं और किस सीट पर भाजपा किसे प्रत्याशी बनाए जो जीत सकता हैं और उनके जीत के समीकरण क्या हैं, इसका फीडबैक ले चुके हैं। 

सोमवार को हुई बैठक में प्रभारियों व विस्तारकों से नाम मांग लिए गए हैं। इसकी भी तैयारी कर प्रदेश संगठन को नाम सौंप दिए हैं। अब इन सभी नामों पर पहले भाजपा का आलाकमान विचार करेगा और वह दावेदार जिनका नाम हर किसी की रिपोर्ट में जिताउ उम्मीदवार के नाम पर आया हैं, जल्द ही ऐसे नामों पर मंथन कर पहली सूची जारी होंगे। 

भाजपा की पहली सूची में राजेंद्र राठौड़, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जैसे नाम शामिल होंगे। वहीं ऐसी सीट जिन पर दो नामों में टक्कर है, उनके नामों पर दूसरी सूची में विचार किया जाएगा। मध्यप्रदेश में चुनावों को लेकर भाजपा ने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी हैं। इससे भाजपा की रणनीति स्पष्ट हो गई है कि वह राजस्थान में भी जल्द ही प्रत्याशी मैदान में उतारेगी।

केंद्रीय चुनाव समिति तय करेगी नाम

हर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशियोंं के संभावित नामों पर पहले प्रदेश भाजपा स्तर पर मंथन होगा। इसमें से संभावित 3-3 दावेदारों के नामों का पैनल बनाकर आलाकमान को भेजा जाएगा। भाजपा की दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की जल्द ही बैठक बुलाई जाएगी। इसमें उम्मीदवारों के नामों पर अंतिम मुहर लगेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-‘राइट टू सिक्योर बिल लागू करें मोदी’ संजीवनी घोटाले को लेकर गहलोत ने शेखावत पर फिर बोला हमला