Jio और Airtel को चुनौती! एलन मस्क की स्टारलिंक जल्द ही भारत में दे सकती है सैटेलाइट इंटरनेट सेवाएं

एलन मस्क जल्द ही भारत में अपना कारोबार शुरू करने जा रहे हैं, मस्क की स्टारलिंक कंपनी सैटेलाइट के जरिए भारत के दूरदराज के इलाकों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इसके लिए भारत सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं।

WhatsApp Image 2023 11 13 at 4 | Sach Bedhadak

Starlink Launched Satellite in India: एलन मस्क जल्द ही भारत में अपना कारोबार शुरू करने जा रहे हैं, मस्क की स्टारलिंक कंपनी सैटेलाइट के जरिए भारत के दूरदराज के इलाकों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इसके लिए भारत सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो जनवरी 2024 में एलन मस्क के लिए दरवाजे खुल जाएंगे और उसके बाद टेलीकॉम सेक्टर में नया टकराव शुरू हो जाएगा। हालांकि, आने से पहले ही मस्क ने भारतीय यूजर्स के लिए एक बड़ा ऐलान कर दिया है।

ऐसा इंटरनेट आपने पहले कभी नहीं देखा होगा

भारत में जियो और एयरटेल ने टेलिकॉम सेक्टर में अपना दबदबा कायम कर रखा है। जियो एयरटेल से एक कदम आगे है। जियो ने हाल ही में अपने सैटेलाइट इंटरनेट की घोषणा की थी। अब जब मस्क भारत आ रहे हैं और इस तकनीक पर काम करने जा रहे हैं तो माना जा रहा है कि जियो और स्टीरियोलिंक के बीच सीधी टक्कर होगी। इसके लिए मस्क ने एक अद्भुत रणनीति बनाई है। मस्क का कहना है कि भारतीयों ने अभी तक ऐसा इंटरनेट नहीं देखा है जो उन्हें आने वाले दिनों में मिलने वाला है। यानी मस्क ने अपनी कंपनी की मार्केटिंग शुरू कर दी है।

32 देशों के अनुभव के साथ

मस्क की कंपनी स्टारलिंक 32 देशों में अपनी सेवाएं दे रही है। वहां के नतीजों पर नजर डालें तो एक साल के अंदर स्टार लिंक ने 40 से 45 फीसदी मार्केट पर कब्जा कर लिया है। अगर ये ग्रोथ भारत में भी देखी गई तो ये जियो और एयरटेल के लिए बड़ा झटका होगा। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि मस्क के पास वह तकनीक है जो शुरुआती चरण में जियो और एयरटेल फिलहाल बना रहे हैं। इसके अलावा मस्क के पास अनुभव तो है ही, वह जानते हैं कि किसी भी देश में जाकर बाजार को अपने पक्ष में कैसे करना है।