Amarnath Yatra Cloud Burst : अब तक 16 लोगों की मौत, लगभग 50 से ज्यादा श्रद्धालू अभी भी लापता, राहत और बचाव कार्य जारी, डोडा जिले में भी फटा बादल

अमरनाथ गुफा पर बादल फटने (Amarnath Yatra Cloud Burst) के बाद वहां हर तरफ तबाही का मंजर है। मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 16…

amartnath yatra news

अमरनाथ गुफा पर बादल फटने (Amarnath Yatra Cloud Burst) के बाद वहां हर तरफ तबाही का मंजर है। मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है। वहां 50 से ज्यादा श्रद्धालू अभी भी लापता हैं। भारतीय सेना के नेतृत्व में NDRF, SDRF, ITBP की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। इसके अलावा भारतीय सेना और सुरक्षा बल प्रभावित इलाको में मौजूद तीर्थ यात्रियों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था भी लगातार कर रहे हैं। इस हादसे के बाद हेल्प लाइन नंबर जारी किए गए हैं। प्रशासन ने NDRF, कश्मीर डिवीज़नल हेल्पलाइन, श्राइन बोर्ड हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

डोडा जिले में भी फटा बादल

अमरनाथ गुफा में बादल फटने के बाद मची तबाही अभी शांत भी नहीं हुई कि यहां के डोडा जिले में भी तड़के 4 बजे के आस-पास बादल फट गए। डोडा SSP अब्दुल कयूम ने बताया कि ठठरी टाउन के गुंटी वन में बादल फटे हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि यहां किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है। लेकिन सड़कों पर आवाजाही कर रहे वाहन फंस गए है। जिससे हाईवे बाधित हो गया है। अब इसे दोबारा बहाल कर दिया गया है।

वहीं चिनार कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल ADS औजला ने प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे। उन्होंने राहत-बचाव कार्य कर रहे सुरक्षा बलों से बातचीत की और स्थिति का जायजा लिया।

बता दें कि बीती शाम लगभग 5 बजे अमरनाथ गुफा (amarnath yatra ) के पास बादल फटा था। इससे पहले जब तेज बारिश शुरू हो गई थी, उसके बाद ITBP ने श्रद्धालुओं से अपील की थी कि वो अपने टेंट छोड़कर दूसरी जगहों पर चले जाएं। लेकिन जैसे ही बादल फटा वहां मौजूद श्रद्धालुओं में हाहाकार मच गया। बादल फटने के जो वीडियो सामने आए हैं, वो बहुत ही डरावने हैं। अमरनाथ गुफा के पास ही बहुत तेज पानी की धारा फूट गई। पानी के सैलाब में दो दर्जन से अधिक टेंट और तीन लंगर बह गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *