भारत में इस इलेक्ट्रिक SUV की आएगी सिर्फ 100 यूनिट्स, सोलर पैनल से होगी चार्ज, जानें इसकी कई सारी खासियत

प्रसिद्ध इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी फिस्कर इस साल के अंत में अपनी एक विशेष इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी इस कार को तीन वेरिएंट में पेश करने का प्लान कर रही है।

Fisker SUV | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। प्रसिद्ध इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी फिस्कर इस साल के अंत में अपनी एक विशेष इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारत में लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी इस कार को तीन वेरिएंट में पेश करने का प्लान कर रही है। हालांकि, फिस्कर भारतीय बाजार के लिए 100 यूनिट्स ही बना रहा है। अभी कंपनी के इस निर्णय के पीछे का खुलासा नहीं हुआ है। फिलहाल ईवी कारों में काफी प्रतिस्पर्था चल रही है। हर कंपनी अपनी ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं देने के साथ ही एक अच्छी रेंज देने का प्रयास कर रही हैं। भारत में टाटा नेक्सन ईवी, टियागो ईवी, एमजी जीएस ईवी और हुंडई कोना जैसी इलेक्ट्रिक कारें मध्य बजट में काफी धूम मचा रही हैं। बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज जैसे लग्जरी कार निर्माता भी अपनी प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करके इस रेस में शामिल हो चुके हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-चाहे गाड़ी 5 लाख की हो या 5 करोड़ की, ये फीचर जरूर मिलेगा, जानें क्या काम आता है ये

100 यूनिट्स ही आएगी भारतीय बाजार में

अब विदेशी ऑटोमोबाइल निर्माता फिस्कर भी अपनी इलेक्ट्रिक कार को भारत में पेश करने के लिए तैयार है। कंपनी ने पहली बार इस एसयूवी का पर्दाफाश लॉस् एंजिल्स ऑटो शो 2021 में किया था। इसे एक्सट्रीम साइंस ऑफ ओशन एडिशन के नाम से जाना जाता है और यह विशेष एसयूवी जल्द ही भारतीय सड़कों पर दिखाई देगी। हालांकि, फिस्कर ने भारतीय बाजार के लिए केवल 100 यूनिट्स का ही प्रोड्क्शन करने का फैसला किया है।

400 से 550KM की रेंज तक दौड़ेंगी ये एसयूवी

फिस्कर की इलेक्ट्रिक एसयूवी की एक महत्वपूर्ण विशेषता छत पर सोलर पैनल की शामिल है। इन सोलर पैनलों से वाहन की बैटरी को आंशिक रूप से चार्ज किया जाएगा। एसयूवी को तीन वेरिएंट में लॉन्च किया जाएगा:। स्पोर्ट ट्रिम, अल्ट्रा ट्रिम और एक्सट्रीम ट्रिम। बेस मॉडल, स्पोर्ट ट्रिम 275 BHP की पावर पैदा करेगा और लगभग 400 किलोमीटर की रेंज प्रदान करेगा। मध्यम श्रेणी का वैरिएंट, अल्ट्रा ट्रिम, 540 बीएचपी पावर पैदा करेगा और 500 किलोमीटर तक की दूरी प्रदान करेगा। शीर्ष वैरिएंट, एक्सट्रीम ट्रिम, 550 बीएचपी पावर पैदा करेगा और 550 किलोमीटर तक की रेंज करेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-रियलमी सी53 स्मार्टफोन की कीमत लीक, 108MP कैमरा और 5000 mAh की बैटरी

जबकि फिस्कर ने सोलर पैनल की तकनीकी विवरण का खुलासा नहीं किया है, उन्होंने अनुमान लगाया है कि सोलर पैनल की चार्जिंग क्षमता के बारे में विचार किए गए ताकि इस एसयूवी को वार्षिक रूप से लगभग 2414 किलोमीटर का यात्रा करने की संभावना हो सके। मूल्य के मामले में फिस्कर ने इलेक्ट्रिक एसयूवी वैरिएंटों के लिए निम्नांकित एक्स-शोरूम मूल्यों की घोषणा की है।

-स्पोर्ट ट्रिम: 27.9 लाख रुपये
-अल्ट्रा ट्रिम: 37.20 लाख रुपये
-एक्सट्रीम: 51.34 लाख रुपये

इस फिस्कर के लॉन्च की प्रतीक्षा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के उत्सुक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो अपने बजट के अनुसार पावरफूल ईवी विकल्प की तलाश में लगे हैं। फिस्कर की लिमिटेड यूनिट्स और सोलर पैनल लगा होने के चलते यह बाजार में धूम मचाने में कामयाब रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *