5G सर्विस में देरी से मोदी सरकार नाराज! बुलाई इमरजेंसी मीटिंग, Samsung सहित इन कंपनियों को मिल सकती है चेतावनी

भारत में काफी पहले से ही 5G स्मार्टफोन बिकना शुरू हो चुके थे परन्तु उनमें फिलहाल इस सर्विस को इनेबल नहीं किया हुआ है जिसकी वजह से उन पर 5G सर्विस नहीं चल पा रही हैं।

5g service | Sach Bedhadak

देश में 5G सर्विस को लेकर दूरसंचार विभाग ने एक आपात बैठक बुलाई है। इस मीटिंग में मोबाइल निर्माता कंपनियां, मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों तथा इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों को बुलाया गया है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार इस मीटिंग में 5G सर्विस उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक कदम उठाने जैसे 5G सॉफ्टवेयर अपडेट करने जैसे विषयों पर बड़ा निर्णय लिया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि देश के कई महानगरों में 5जी सर्विस लॉन्च हो चुकी है और इस समय एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों ही कंपनियां आक्रामक तरीके से काम करते हुए यूजर्स को जल्द से जल्द 5G सर्विस उपलब्ध कराने की तैयारी में जुटी हुई हैं।

यह भी पढ़ें: मोबाइल ऐप से कहीं भी कर सकेंगे Covid 19 टेस्ट, पैसे भी खर्च नहीं होंगे

5G सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होने की वजह से यूजर्स को नहीं मिल पा रही है 5G सर्विस

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मोदी सरकार 5G स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों से नाराज बताई जा रही है। दूरसंचार विभाग द्वारा बुलाई गई इस आपात बैऑक में मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां तथा स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को चर्चा के लिए बुलाया गया है। मीटिंग में लगभग 30 कंपनियों को बुलाया गया है। उनसे पूछा जा सकता है कि क्यों मोबाइल यूजर्स के स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क की सेवाएं लेने के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं दिया जा रहा है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार Apple, Samsung और OnePlus को बुलाकर इस संबंध में मोदी सरकार ने अपनी नाराजगी भी जताई है।

यह भी पढ़ें: YouTube पर नहीं दिखेंगे Ads, फोन की सेटिंग में करना होगा ये छोटा-सा बदलाव

सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से नहीं चल पा रहा है मोबाइल में 5G नेटवर्क

भारत में काफी पहले से ही 5G स्मार्टफोन बिकना शुरू हो चुके थे परन्तु उनमें फिलहाल इस सर्विस को इनेबल नहीं किया हुआ है जिसकी वजह से उन पर 5G सर्विस नहीं चल पा रही हैं। ऐसे में यूजर्स को 4जी नेटवर्क से ही काम चलाना पड़ रहा है। उनके फोन में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल निर्माता कंपनियों को सॉफ्टवेयर अपडेट उपलब्ध करवाना था लेकिन अभी तक काफी फोन में ऐसा नहीं हो पाया है जिसके लिए सीधे तौर पर फोन निर्माता कंपनियां ही जिम्मेदार हैं।

यदि मीडिया रिपोर्ट्स पर भरोसा करें तो इस समय देश में मौजूद सैकड़़ों मोबाइल्स में से कुछ ही मोबाइल्स पर 5G टेक्नोलॉजी का लाभ लिया जा सकता है। बाकी स्मार्टफोन्स पर 5G सर्विस उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल निर्माता कंपनियां (Apple, Samsung, Xiaomi, Oppo और Vivo सहित अन्य सभी) अभी 5G सॉफ्टवेयर अपडेट पर काम कर रही हैं और जल्दी ही सभी फोन्स में इसे रोल आउट किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *