लाखों यूजर्स को दिखने लगा स्क्रीन पर ‘5G’ सिग्नल, आप भी सेटिंग्स में ये बदलाव कर चला सकेंगे

जिनके फोन 5जी इनेबल्ड हैं, उन्हें भी अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में कुछ जरूरी चेंजेज करने होंगे, तभी वे इस सुविधा का उपयोग ले पाएंगे।

5G Service, 5G Internet, 5G connectivity, Reliance Jio, Airtel, How to do settings for 5G Internet,

एक अक्टूबर को पीएम मोदी ने भारत में 5G सर्विस की आधिकारिक लॉन्चिंग कर दी है। अब देश भर के 8 शहरों में लोग इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे। इसके साथ ही रिलायंस जियो भी दीवाली पर 15 महानगरों में 5G की शुरूआत कर देगा और इस वर्ष के अंत तक अन्य कई मेट्रो सिटीज में भी इस सेवा की शुरूआत हो जाएगी।

जहां कहीं भी यह सुविधा लॉन्च कर दी गई है, वहां के यूजर्स को अपने फोन में 5G सिग्नल दिखने भी शुरू हो गए हांलाकि इस सेवा का उपयोग करने के लिए स्मार्टफोन का 5G एनेबल्ड होना भी जरूरी है।

यदि आपके पास 4G स्मार्टफोन है तो आप इस सेवा को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा आपको अपने फोन में 5जी प्लान भी रिचार्ज करवाना होगा। इसके साथ ही जिनके फोन 5जी इनेबल्ड हैं, उन्हें भी अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में कुछ जरूरी चेंजेज करने होंगे, तभी वे इस सुविधा का उपयोग ले पाएंगे।

यह भी पढ़ें: फोन में 4G डेटा खत्म हो जाए तो यह नंबर डायल कर उधार ले सकते हैं मोबाइल डेटा

5G स्मार्टफोन की नेटवर्क सेटिंग्स में करें ये चेंजेज

अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर ‘Mobile Networks’ अथवा ‘SIM Cards & Mobile Networks’ पर क्लिक करें।
यहां आपको ‘Network Mode’ अथवा ‘Preferred Network Type’ में जाकर 5G नेटवर्क का ऑप्शन चुनना होगा।
इसके बाद आपका स्मार्टफोन 5G सिग्नल्स सर्च करेगा और यदि नेटवर्क उपलब्ध है, तो ऑटोमैटिकली आपको फोन 5जी सर्विस को एक्सेस करना शुरू कर देगा।

यहां आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा जैसे कि स्क्रीन पर 5G दिखने से ही आप सुपरफास्ट इंटरनेट नहीं मिलेगा वरन इसके लिए आपको इंतजार करना होगा। संभव है कि शुरूआत में हाई-स्पीड इंटरनेट और दूसरी सेवाएं इतने बेहतर तरीके से काम न करें। इसके लिए आपको अपनी मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी से बात करनी होगी।

यदि आपके शहर में 5G सर्विस लॉन्च हो चुकी है, आपके फोन में भी इसका सिग्नल दिख रहा है लेकिन फोन काम नहीं कर रहा है तो हो सकता है कि आपको अपना फोन सॉफ्टवेयर भी अपग्रेड/ अपडेट करवाना पड़ा। इसके बाद ही आप इस सेवा का आनंद ले पाएंगे।

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर आएंगे ये 5 नए फीचर्स, चैटिंग में भी आएगा ज्यादा मजा, जानिए नए फीचर्स के बारे में

किन शहरों में यूज ले पाएंगे 5G Service

एयरदेल ने देश के 8 शहरों में 5G Service लॉन्च कर दी है। इन शहरों के नाम दिल्ली, वाराणसी, मुंबई, बेंगलुरु, सिलीगुड़ी, कोलकाता, चेन्नई और हैदराबाद हैं, इनमें आप 5जी चला सकेंगे। रिलायंस जियो ने भी दीवाली पर देश के कुल 13 शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G सर्विस लॉन्च करने की घोषणा की है। इस तरह आप कुल 16 शहरों में दीवाली तक 5G इंटरनेट कनेक्टिविटी ले सकेंगे। देश के बाकी शहरों में भी धीरे-धीरे इस सेवा का विस्तार कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *