तत्काल में रेल टिकट बुक करने की मास्टर ट्रिक, हर बार मिलेगी कंफर्म सीट! देखें

कन्फर्म टिकट आमतौर पर भारतीय रेलवे की तत्काल सेवा के माध्यम से उपलब्ध हो जाता हैं। लेकिन, कई बार फेस्टिव टिकट मिलने में मुश्किल हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ट्रेन में त्यौहार के सीजन में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या काफी बढ़ जाती है। बड़ी संख्या में लोग तुरंत टिकट बुक करने की कोशिश करते हैं। इस प्रयास में कई लोगों को निराशा हाथ लगती है।

thumbnail 15 | Sach Bedhadak

जयपुर। कन्फर्म टिकट आमतौर पर भारतीय रेलवे की तत्काल सेवा के माध्यम से उपलब्ध हो जाता हैं। लेकिन, कई बार फेस्टिव टिकट मिलने में मुश्किल हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ट्रेन में त्यौहार के सीजन में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या काफी बढ़ जाती है। बड़ी संख्या में लोग तुरंत टिकट बुक करने की कोशिश करते हैं। इस प्रयास में कई लोगों को निराशा हाथ लगती है।

ऑनलाइन तत्काल टिकट बुक करते समय यात्रियों का ज्यादा समय तो जानकारी भरने में लग जाता है। अगर कोई जल्दी से डिटेल भर देता है तो वह पेमेंट डिटेल में फंस जाता है और टिकट से बुक नहीं कर पाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप मिनटों में कन्फर्म ट्रेन टिकट पा सकते हैं।

तत्काल के टिकट बुक कराने का समय निश्चित

तत्काल रेलवे टिकट प्राप्त करने की प्रक्रिया यात्रा से ठीक एक दिन पहले शुरू होती है। थर्ड एसी (3AC) और उससे ऊपर के लिए स्लॉट सुबह 10 बजे शुरू होते हैं, जबकि स्लीपर क्लास के टिकटों की बिक्री सुबह 11 बजे शुरू होती है। जिन ट्रेनों में तत्काल कोटा होता है, उनमें एसी और नॉन एसी कोच में तत्काल के लिए कुछ ही सीटें आरक्षित होती हैं।

मास्टर लिस्ट बनाकर टिकट बुक करें

आप आईआरसीटीसी के मास्टर लिस्ट विकल्प से ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकते हैं। मास्टर लिस्ट एक तरह का फीचर है, जो आईआरसीटीसी के ऐप और वेबसाइट पर मौजूद है। मास्टर लिस्ट में आपको यात्रा सूची बनानी होती है। इसमें आपको यात्रा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।

नहीं होगा समय खराब

अगर आप यात्रा से जुड़ी सारी जानकारी बुकिंग शुरू होने से पहले दर्ज कर देते हैं तो टिकट बुकिंग शुरू होने के बाद आपको ये जानकारी दर्ज करने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। बुकिंग शुरू होने के बाद आपको सीधे मास्टर लिस्ट का चयन करना होगा।

मास्टर लिस्ट कैसे बनाएं

  • सबसे पहले आईआरसीटीसी ऐप खोलें और अपनी आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।
  • HOME के बाद मोबाइल स्क्रीन पर MY ACCOUNT का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • मेरी मास्टर सूची पर क्लिक करें.
  • यदि मास्टर सूची पहले नहीं बनाई गई है तो NO रिकार्ड फाउंड दिखेगा, ओके पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ऐड पैसेंजर पर क्लिक करें।
  • यात्री का विवरण भरें और यात्री जोड़ें पर क्लिक करें।
  • अब यात्री की डिटेल सेव हो जाएगी और आपको दिखाई देगी।
  • टिकट बुकिंग के समय ‘माई पैसेंजर लिस्ट’ पर जाकर इसे सीधे कनेक्ट करें।
  • फिर भुगतान विकल्पों में से एक चुनें और भुगतान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *