मारुति की ये 3 कार खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर! एक्सीडेंट हुआ तो नहीं बचेगी जान

अगर आपके पास भी मारूति की कार है या आप मारूति की कार खरीदने वाले हैं तो यह खबर खास आपके लिए ही है। एक…

Maruti Swift Ignis

अगर आपके पास भी मारूति की कार है या आप मारूति की कार खरीदने वाले हैं तो यह खबर खास आपके लिए ही है। एक रिसर्च के अनुसार कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली तीन कारें सेफ्टी टेस्ट में फेल हो गई हैं। इन तीनों ही मॉडल्स ने Global NCAP कार क्रैश टेस्ट में अत्यधिक निराशाजनक प्रदर्शन किया है। जिसकी वजह से इन खतरनाक माना गया है।

क्रैश टेस्ट में नहीं मिले संतोषजनक नतीजे

Maruti की इन तीनों कारों ने क्रैश टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए जीरो स्टार हासिल किए हैं। एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी कैटरी में तीनों ही मॉडल्स केवल वन स्टार हासिल कर पाएं जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में इनमें जीरो स्टार मिले हैं।

एक्सीडेंटल टेस्टिंग में भी उम्मीद से ज्यादा खराब रहे नतीजे

मारूति की तीन कारों स्विफ्ट, इग्निस और एस-प्रेसो को इस टेस्टिंग के लिए भेजा गया था। तीनों ही मॉडल्स ने एक्सीडेंटल टेस्टिंग के दौरान बहुत ज्यादा निराशाजनक प्रदर्शन किया। इनमें से किसी भी कार में ऑप्शनल इक्विपमेंट के रूप में ESC या साइड कर्टन एयरबैंग भी नहीं दिए गए हैं जो किसी भी संभावित दुर्घटना की स्थिति में पैसेंजर की जान बचा सकते हैं।

न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम के तहत हुई थी टेस्टिंग

इन सभी कारों की टेस्टिंग ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Global NCAP) के तहत की गई थी। इस कैंपेन को #SaferCarsForIndia नाम दिया गया है। इसमें न्यू और मोर डिमांड वाले क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल के तहत टेस्टिंग की गई थी। टेस्टिंग में कारों को कई मानकों पर परखा गया था। इसमें मारूति के तीन मॉडल इग्निस , स्विफ्ट और एस-प्रेसो शामिल थे। इन्हें फ्रंटल एयरबैग और एबीएस सहित कई बेसिक सेफ्टी स्पेसिफिकेशन के साथ टेस्ट किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *