Apple iOS 16.1 हुआ रिलीज, अपग्रेड करते ही iPhones में मिलेंगे ये नए फीचर्स

Apple ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 16.1 लॉन्च कर दिया है। यह हाल ही में रिलीज किए गए iOS 16 का ही अपग्रेडेड वर्जन है जिसमें सिक्योरिटी इश्यूज और बग्स को दूर किया गया है।

Apple iOS 16, iOS 16 features, iPhone 14, iPhone features, iOS 16 vs android features,

Apple ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 16.1 लॉन्च कर दिया है। यह हाल ही में रिलीज किए गए iOS 16 का ही अपग्रेडेड वर्जन है जिसमें सिक्योरिटी इश्यूज और बग्स को दूर किया गया है।

नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कई नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं जो iPhones पर पहली बार दिए गए हैं हालांकि इनमें से कई फीचर्स Android Smartphone पर काफी पहले से ही मिल रहे हैं। आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में

Hidden Files को लॉक कर सकेंगे

अभी तक iPhone में फाईल्स को हाईड करने की सुविधा दी जा रही थी लेकिन इन फाईल्स को आसानी से ओपन किया जा सकता था और देखा जा सकता था। नए ओएस में हिडन फाइल्स पर लॉक भी लगाया जा सकेगा। इस तरह ये फाइल्स पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएंगी और इन्हें देखने के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी ताकि हर कोई इन्हें न देख सकें।

यह भी पढ़ें: Oppo का नया 5G स्मार्टफोन आज होगा लॉन्च, इसके लुक, फीचर्स और कीमत देख आप भी लेना चाहेंगे

iPhone में सेव Wi-Fi पासवर्ड को शेयर कर सकेंगे

यदि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन काम में लेते हैं तो आपने गौर किया होगा कि आप एक क्यूआर कोड के जरिए दूसरों के साथ अपने फोन में सेव वाई-फाई का पासवर्ड शेयर कर सकते हैं। एप्पल डिवाईसेज में अभी तक इस तरह का कोई फीचर नहीं था, मजबूरी में पासवर्ड याद रखना ही पड़ता है। लेकिन नए iOS 16 में एक फीचर जोड़ा गया है जिसके जरिए आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में स्टोर वाई-फाई पासवर्ड दूसरों के साथ आसानी से शेयर कर पाएंगे।

डुप्लीकेट फोटोज और वीडियोज को डिलीट करना

इन दिनों लगभग सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में डुप्लीकेट फोटोज और वीडियोज को ढूंढना और उन्हें डिलीट करने का ऑप्शन दिया जाता है। अब आईफोन में नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 16 आने के बाद आईफोन में भी डुप्लीकेट फोटो और वीडियो फाइल्स को सर्च और डिलीट किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: 5G कनेक्शन के लिए नहीं खरीदना होगा नया स्मार्टफोन, न लेनी होगी नई सिम, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

फोटोज के फिल्टर भी कॉपी कर सकेंगे

नए iOS 16 में एक बिल्कुल ही नया ऑप्शन दिया गया है। इस नए फीचर के तहत आप किसी एक फोटो पर अप्लाई किए गए इफेक्ट्स को कॉपी कर दूसरी फोटो पर अप्लाई कर सकेंगे यानि अब आप फोटो के फिल्टर इफेक्ट्स को भी कॉपी-पेस्ट कर सकेंगे जो अपने आप में एक बहुत ही अनोखा फीचर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *