आज ही घर ले आएं ये डिवाईस, बिजली का बिल आएगा जीरो, कमाई भी होगी

दिनों दिन महंगी होती बिजली के चलते मध्यम वर्ग का बजट पूरी तरह से गड़बड़ा रहा है। लोग चाहते हैं कि कोई ऐसी डिवाईस हो…

Electricity Saver Device, Electricity bill kam kaise kare

दिनों दिन महंगी होती बिजली के चलते मध्यम वर्ग का बजट पूरी तरह से गड़बड़ा रहा है। लोग चाहते हैं कि कोई ऐसी डिवाईस हो जो उनकी लाईट के बिल को किसी भी तरह कम कर दें, या फिर बिल्कुल ही जीरो कर दें। लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसा संभव भी है।

जी हां, अब आप अपने लाइट के बिल को पूरी तरह से जीरो कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। उदाहरण के लिए आपको सोलर लाइट्स का प्रयोग करना होगा। इस वक्त मार्केट में ऐसी बहुत सी सोलर डिवाईसेज हैं, जिन्हें आप बिना इलेक्ट्रिसिटी के ही चला सकेंगे। जैसे सोलर लाईट्स, सोलर गीजर, सोलर फ्रिज, सोलर पंप आदि।

पैसा भी कमा सकते हैं

यदि आप चाहें तो सोलर लाईट्स से पैसा भी कमा सकते हैं। दरअसल सरकार इन दिनों सोलर सिस्टम्स को बढ़ावा देने के लिए एक योजना चला रही है। इस योजना में आपको अपने घर की छत पर एक सोलर सिस्टम लगाना होता है। इस सोलर सिस्टम को लगाने के लिए भी सरकार सब्सिडी देती है यानि आपको अपना पैसा कम से कम लगाना है।

इस पूरे सिस्टम को घर के लाईट कनेक्शन से जोड़ दिया जाता है। जितनी लाईट आपके काम में आती है, आपका इलेक्ट्रिसिटी बिल उतना ही कम हो जाता है और सोलर सिस्टम से बनने वाली एक्स्ट्रा लाईट सरकार खरीद लेती है। इस तरह खरीदी गई लाईट पर सरकार लगभग 3.50 रुपए प्रति यूनिट आपको देगी। यानि आपके घर में तो इलेक्ट्रिसिटी का काम फ्री हो गया, एक्स्ट्रा बिजली बनाकर आप पैसा भी कमा सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई

अपने घर में सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको अपने नजदीकी इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के ऑफिस जाना होगा। वहां पर जाकर आपको आवेदन करना होगा। आप चाहे तो ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। या फिर मार्केट में सोलर लाइट्स बेचने वाली कॉर्पोरेट एजेंसियो के पास जाकर भी उनसे हेल्प ले सकते हैं। इस संबंध में सरकारी विभागों के अधिकारी आपको हर तरह की मदद उपलब्ध करवाएंगे ताकि आप अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल कम से कम कर सके और पैसा भी कमा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *