Indian Railway ने रद्द की 272 ट्रेनें, घर से निकलने से पहले यूं चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेट्स

यदि आप Indian Railways से यात्रा कर रहे हैं तो एक बार ट्रेन की उपलब्धता जरूरत जांच लीजिए ताकि अनावश्यक परेशानी न उठानी पड़े।

Indian Railway, Indian Railway website, cancelled trains list,

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने नया ट्रेन चार्ट जारी करते हुए 272 ट्रेनों को कैंसिल करने की जानकारी दी है। कई ट्रेनों को रिशेड्यूल या डायवर्ट किया गया है और कई को पूरी तरह से कैंसिल कर दिया गया है। ऐसे में यदि आप रेल से यात्रा कर रहे हैं तो एक बार ट्रेन की उपलब्धता जरूरत जांच लीजिए ताकि अनावश्यक परेशानी न उठानी पड़े।

मौसम खराब होने तथा अन्य कारणों के चलते बदला ट्रेन चार्ट

भारतीय रेल विभाग ने अपनी नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर कैंसिल और डायवर्ट की गई ट्रेनों की पूरी लिस्ट जारी की है। अधिकतर ट्रेनों को मौसम के खराब होने की वजह से चेंज किया गया है, कुछ अन्य वजहों से भी ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट या रिशेड्यूल किया गया है। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आज 272 ट्रेन कैंसिल की गई है, 9 को रिशेड्यूल और 27 का रुट डायवर्ट किया गया है। इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर जाकर कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट को देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: आखिर काले रंग के ही क्यों होते हैं गाड़ियों के टायर? यहां जानिए कारण

इसलिए होता है ट्रेन चार्ट में परिवर्तन

ट्रेनों के शेड्यूल में परिवर्तन का सबसे बड़ा कारण खराब मौसम को माना जाता है। खराब मौसम के अलावा कई बार दंगे, उपद्रव, निर्माण कार्य, रेलवे ट्रैक की मरम्मत जैसे कारणों के चलते भी ट्रेनों का रुट डायवर्ट किया जाता है या उन्हें रिशेड्यूल किया जाता है।

Indian Railway की वेबसाइट से ऐसे जानें कौनसी ट्रेन कैंसिल हुई, किसका टाइम बदला

यह भी पढ़ें: BSNL का धाकड़ प्रीपेड प्लान, सिर्फ 49 रुपए में पाएं कॉलिंग, डेटा और लंबी वेलिडिटी, Jio और Airtel भी नहीं देंगे इतने बेनिफिट

कैंसिल, डायवर्ट या रद्द की गई ट्रेनों की जानकारी के लिए आपको रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट देखनी होगी। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

Step 1 : अपने मोबाइल ब्राउजर पर भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें या आप सीधे ही https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ को ओपन कर सकते हैं।
Step 2 : यहां स्क्रीन पर दाईं तरफ Exceptional Trains के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें।
Step 3 : इस पर क्लिक करते हुए आपको Cancelled Trains के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Step 4 : इस तरह एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको रद्द ट्रेनों की पूरी लिस्ट दिखाई देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *