Indian Rail: ट्रेन का टिकट खो जाए तो आजमाएं ये टिप्स, बिना परेशानी यात्रा कर सकेंगे

अगर आप ट्रेन (Indian Rail) से यात्रा कर रहे हैं और टिकट को घर पर ही भूल गए हैं तो आप बड़ी कठिनाई में पड़ सकते हैं।

Indian Railway, Indian rail ticket, indian rail, Indian Rail,

अगर आप ट्रेन (Indian Rail) से यात्रा कर रहे हैं और टिकट को घर पर ही भूल गए हैं तो आप बड़ी कठिनाई में पड़ सकते हैं। हालांकि इस दौरान भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका ध्यान रख कर आप खुद को समस्याओं से बचा सकते हैं। दरअसल ट्रेन से यात्रा करने के लिए सरकार ने कुछ नियम बना रखें हैं, जिनका पालन करना सभी के लिए अनिवार्य है। इन्हीं नियमों में कुछ ऐसे नियम हैं जो यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं देते हैं। जानिए इनके बारे में

रेलवे टिकट कन्फर्मेशन के लिए आए SMS से भी कर सकते हैं यात्रा

हम जब भी IRCTC से टिकट बुक करवाते हैं तो रेल विभाग उस टिकट की कन्फर्मेशन के लिए मोबाइल पर एक SMS भेजता है। यदि आपके मोबाइल में भी एसएमएस है तो आप वह मैसेज टीटी को दिखाकर बिना किसी टिक्कत यात्रा कर सकते हैं। लेकिन यह तभी मान्य होगा जब आपका टिकट और बर्थ नंबर कन्फर्म हो चुका हो।

यह भी पढ़ें: प्राईवेट नौकरी करने वालों के लिए जरूरी खबर, पेंशन और PF को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

E-ticket से भी कर सकते हैं यात्रा

वर्तमान में ऑनलाइन टिकट बुकिंग करवाई जा सकती है। इस स्थिति में आप अपने पास मौजूद ई-टिकट की कॉपी या उसका मैसेज या स्क्रीन शॉट टीटी को दिखा कर यात्रा कर सकते हैं। कुछ समय पहले तक यात्री के पास टिकट का प्रिंट आउट होना जरूरी होता था परन्तु अब इसकी अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है और मोबाइल मैसेज को भी मान्य कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

काउंटर टिकट से भी कर सकते हैं यात्रा

यदि आपके पास काउंटर टिकट है परन्तु यात्रा का टिकट नहीं है तो भी आप आराम से ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। इस स्थिति में आप जिस भी कम्पार्टमेंट में यात्रा कर रहे हैं, उसका पूरा किराया तथा जुर्माना देना होगा। यदि AC क्लास में यात्रा कर रहे हैं तो यात्री को उस टिकट पर जीएसटी भी चुकाना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *