WagonR ने सेट किया नया रिकॉर्ड, देखती रह गई Alto, Baleno और Swift

मारुति सुजुकी की कार WagonR 30 लाख परिवारों का हिस्सा बन चुकी हैं। यह कार पिछले दो दशक से लोगों के दिलों पर राज करती है।

maruti suzuki wagon r | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। अगर आप मिडिल क्लास कार लेना चाहते हैं तो मारुति सुजुकी की WagonR आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन हो सकता है। पिछले दो दशक से यह कार ऑटो मॉर्केट में राज कर रही है। वैगन आर ने अब एक नया कीर्तिमान रच दिया है। दरअसल, कार की सेल्स ने 3 मिलियन यानी 30 लाख यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा छू लिया है। अगर देखा जाए तो 24% लोग कार को अपग्रेड करने के दौरान वैगनआर को पहली पसंद बनाते हैं। पिछले 10 सालों से वैगन आर ऐसी पहली कार है जो टॉप 10 की लिस्ट में शामिल है। पिछले दो दशक से सबसे ज्यादा बिकने वाली वैगनआर ने अपनी जगह कायम रखी है। इस कार डिजाइन, स्पेस, प्रैक्टिकैलिटी और बेहतर माइलजे कुछ ऐसी बातें है जो इसे 30 लाख से ज्यादा परिवारों को हिस्सा बनाती है।

यह खबर भी पढ़ें:-डीजल इंजन की इस SUV में बैठ सकते हैं 7 लोग, बिंदास कहीं भी खेतों में चलाओ सरपट दौड़ती है

CNG में भी आती है वैगन आर

वैगन आर कार ऑटोमेटिक और मैनुअल दोनों तरह गियरबॉक्स में आती है। यह दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इसमें 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन आता है जो कंपनी फिटेड CNG के ऑप्शन में भी ऑफर करती है। वहीं 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ भी कायर अवेलेबल है।

यह खबर भी पढ़ें:-Mahindra Thar खरीदनी है तो इतनी होनी चाहिए आपकी सैलरी, जानें पूरा प्रोसेस

5th जनरेशन मॉडल

वैगन आर की कंपनी अब 5th जनरेशन को बाजार में बेचती है। इस जनरेशन को कंपनी ने HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। कार में ईबीडी के साथ ही ESC और हिल होल्ड के साथ ही ABS जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है। कार में दो एयरबैग भी ऑफर किए जाते हैं। कार की कीमत की बात की जाए तो ये 5.54 लाख रुपए एक्स शोरूम की शुरुआती कीमत से उपलब्‍ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *