यदि आपका भी Private वीडियो हो जाए वायरल तो तुरंत करें ये कार्यवाही, शर्मिंदा होने से बच जाएंगे

आप टेक्नोलॉजी का सही प्रयोग कर अपने प्राइवेट वीडियो और फोटोज को वायरल होने से रोक सकते हैं। जानिए ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में

how to remove online video, how to remove mms online, gadget news in hindi,

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में मचे MMS बवाल के बाद वहां हॉस्टल्स में रहने वाली लड़कियां इस डर के साये में जी रही हैं कि कहीं उनका भी अश्लील वीडियो बनाकर इंटरनेट पर अपलोड तो नहीं कर दिया जाएगा। देखा जाए तो यह आधुनिक तकनीक का ही एक साईड इफेक्ट हैं। आज टेक्नोलॉजी ने हमारी लाइफ को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है, आप भी टेक्नोलॉजी का सही प्रयोग कर अपने आपको इस तरह के खतरों से बचा सकते हैं और शर्मिंदा होने से बच सकते हैं।

अपने फोन में हिडन कैमरा डिटेक्ट करने वाले ऐप्स इंस्टॉल करें

आप यदि अपने घर से बाहर कही और चेंजिंग रूम का यूज कर रहे हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन में ऐसे ऐप्स इंस्टॉल करके रखने चाहिए जो हिडन कैमरा डिटेक्ट कर सकें। महिलाओं के अश्लील वीडियो बनाने के लिए अक्सर हिडन कैमरा प्लांट किए जाते हैं जिन्हें ये ऐप्स पहचान कर आपको सावधान कर सकते हैं। इन ऐप्स की मदद से आप खुद के आपत्तिजनक वीडियो बनने से रोक सकते हैं।

यह भी पढ़ें: WhatsApp से कॉल करने पर देने होंगे पैसे! सरकार जल्दी कर सकती है घोषणा

अपने निजी फोटोज और वीडियोज को लॉक करें

अक्सर इस तरह के अश्लील और शर्मनाक वीडियोज को लैपटॉप या मोबाइल से चोरी कर इंटरनेट पर अपलोड कर दिया जाता है। वर्तमान में आप Google Files जैसे ऐप्स का प्रयोग कर अपनी प्राइवेट फोटोज और वीडियोज को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर सकते हैं। फिर भी यह जरूरी है कि आप अपने मोबाइल और लैपटॉप पर भी पासवर्ड लगा कर रखें ताकि आपकी अनुपस्थिति में आपकी मर्जी के बिना कोई भी आपका डेटा एक्सेस नहीं कर सके।

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर ध्यान रखें ये 3 बातें वरना आपका अकाउंट भी हो जाएगा बैन

मजबूत पासवर्ड बनाएं

आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप पर अपनी फाइल्स और दूसरे डेटा को सिक्योर करने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड फॉर्मेट का प्रयोग करें। साथ ही आप जिस भी पासवर्ड का यूज अपने डेटा को छिपाने के लिए कर रहे हैं, वो थोड़ा जटिल होना चाहिए, यानि उसमें अल्फाबेट्स, नंबर्स और स्पेशल कैरेक्टर रखें ताकि उन्हें आसानी से हैक नहीं किया जा सके। समय-समय पर अपने पासवर्ड को बदलते भी रहें ताकि हैकर्स को आपके अकाउंट या डिवाईस तक पहुंच बनाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़े।

यह भी पढ़ें: आप अपनी Life Insurance Policy पर भी ले सकते हैं Loan, इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी

यदि वीडियो लीक हो जाए तो आजमाएं ये टिप्स

इतनी सावधानी रखने के बाद भी मान लीजिए कि कोई प्राइवेट वीडियो या फोटो वायरल हो जाती है तो आपको तुरंत अपने नजदीकी साइबर क्राइम थाने (अथवा पुलिस स्टेशन) पर जाकर एफआईआर लिखवानी चाहिए। यदि आपके लिए ऐसा संभव नहीं है तो आप https://cybercrime.gov.in/ पर भी अपनी कंपलेंट लिखवा सकते हैं। पुलिस प्राइवेट डेटा अपलोड होने के सोर्स का पता लगाकर मुख्य अपराधी को पकड़ने का तथा वीडियो डिलीट करवाने का कार्य करेगी।

लीक हो चुके वीडियो को इंटरनेट से किस तरह हटवा सकते हैं

इसके लिए आपको सबसे पहले तो साइबर क्राइम थाने या पुलिस स्टेशन में एफआईआर लिखवानी होगी। एफआईआर लिखवाने के तुरंत बाद ही पुलिस उस कंटेंट को इंटरनेट से हटवाने के लिए अपनी कार्यवाही शुरू कर देती है। पुलिस संबंधित वेबसाइट्स से संपर्क कर उन्हें वीडियो तथा फोटोज हटाने के निर्देश देती है जिसके बाद आपका पूरा डेटा हटा दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *