5G के नाम पर हैकर्स कर रहे हैं Online Fraud, आप भूल कर भी मत करना ये गलती

साइबर क्राइम विंग के अनुसार 5G सर्विस के नाम पर क्रिमिनल्स और हैकर्स लोगों को टारगेट कर रहे हैं और उनसे पैसा ठग रहे हैं।

Online fraud, 5G sim fraud, 5G service, 5G service connection,

हाल ही में एक अक्टूबर को पीएम मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में देश में 5G सर्विस की आधिकारिक लॉन्चिंग की। इसके बाद एय़रटेल ने भी देश के 8 प्रमुख महानगर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में 5G सर्विस देना शुरू कर दिया है। अब रिलायंस जियो भी दीवाली 2022 पर देश के 13 शहरों में 5G इंटरनेट कनेक्शन देना शुरू कर देगा। ऐसे में जबकि सभी लोग खासतौर पर युवा 5G सर्विस का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, देश की साइबर क्राइम विंग ने लोगों को 5G सर्विस के नाम पर हो रहे फ्रॉड से बचने की सलाह दी है।

साइबर क्राइम विंग के अनुसार 5G सर्विस के नाम पर क्रिमिनल्स और हैकर्स लोगों को टारगेट कर रहे हैं और उनसे पैसा ठग रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्कमैर्स यूजर्स को फोन पर एक लिंक भेज रहे हैं और लोगों से आग्रह कर रहे हैं कि वे अपने फोन नेटवर्क को 4G से 5G में अपग्रेड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर वेरिफाई करें। जैसे ही यूजर इस लिंक पर क्लिक करते हैं, उनके फोन या लैपटॉप में मौजूद डेटा (जिसमें Gmail, Facebook और बैंक के पर्सनल बैंक अकाउंट की जानकारी भी शामिल हैं) क्रिमिनल्स तक पहुंच जाती है।

यह भी पढ़ें: पुरानी गाड़ी बेचते समय भूल कर भी न करें यह गलती, वरना लुट जाएगा बैंक बैलेंस

इस लिंक पर क्लिक करते ही क्रिमिल्स यूजर्स की डिटेल कॉपी कर लेते हैं और उसका मिसयूज करते हुए उसके बैंक से पैसा निकाल लेते हैं। इस तरह अक्सर वे सिम की भी कॉपी कर लेते हैं और उसके बाद आपके फोन नंबर का भी चोरी छिपे मिसयूज करने लगते हैं। कई बार वे सुनियोजित तरीके से यूजर के फोन पर अपना कंट्रोल कर लेते हैं और उसे यूज लेते हुए यूजर के पर्सनल वीडियोज, फोटोज को भी चुरा लेते हैं और ब्लैकमेल करने लगते हैं।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Payments: अब वॉट्सऐप से भी भेज सकेंगे पैसे, ये है स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस

ऐसे बचाएं खुद को 5G सिम फ्रॉड से

साइबर क्राइम विंग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस तरह के किसी भी मैसेज या लिंक को अवॉइड करें। खासतौर पर जिन मैसेज में किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया हो या OTP मांगी गई हो या पर्सनल डिटेल्स मांगी जा रही हों, उन मैसेज को पूरी तरह से डिलीट ही मार दें। यदि कभी ऐसा मैसेज आए भी तो संबंधित मोबाइल कंपनी, बैंक या दूसरे एजेंसीज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *