सिर्फ 1 सेकेंड में फुल चार्ज होगा स्मार्टफोन, जल्द आएगी Fast Charging टेक्नोलॉजी

Fast Charging आने वाले भविष्य में हम केवल एक सेकेंड में ही फोन को 100 परसेंट चार्ज कर सकेंगे। यानि फोन को 0-100 फीसदी चार्ज होने में सिर्फ एक सेकेंड का समय लगेगा।

Oppo, fast charging, mobile news in hindi,

Fast Charging इस वक्त मार्केट में ऐसे कई स्मार्टफोन है जो महज 30 मिनट में फोन रिचार्ज करने का दावा करते हैं। कई स्मार्टफोन कंपनियां यह दावा भी करती हैं कि उनके फोन को महज 5 मिनट चार्ज करने के बाद 5 घंटे तक यूज किया जा सकता है। लेकिन क्या आप विश्वास करेंगे कि कोई फोन सिर्फ एक सेकेंड में ही पूरा चार्ज हो जाए।

जी हां, Oppo के चार्जिंग टेक्नोलॉजी हैड एडवर्ड टियान ने कहा है कि आने वाले भविष्य में हम केवल एक सेकेंड में ही फोन को 100 परसेंट चार्ज कर सकेंगे। यानि फोन को 0-100 फीसदी चार्ज होने में सिर्फ एक सेकेंड का समय लगेगा। एक इंटरव्यू देते हुए टियान ने कहा कि अभी ऐसा होने में समय लगेगा और इसके लिए लंबा सफर तय करना होगा।

Fast Charging पर यह कहा Oppo के चार्जिंग टेक्नोलॉजी हैड ने

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp पर खरीद पाएंगे किराने का सामान भी, JioMart ने की पार्टनरशिप

उन्होंने कहा कि आज तकनीक इस लेवल पर पहुंच चुकी है कि आप 150W का चार्जर प्रयोग कर महज 15 मिनट में अपने फोन को पूरी तरह से चार्ज कर सकते हैं। उन्होंने Realme के स्मार्टफोन GT Neo 3 का उदाहरण देते हुए कहा कि इस फोन को सिर्फ 5 मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकात है। यह सब कुछ आज से थोड़े समय पहले तक असंभव लगता था, लेकिन अब यह संभव हो गया है। उन्होंने कहा कि चार्जिंग टेक्नोलॉजी में सुधार के लिए अभी काफी संभावनाएं हैं।

कठिन प्रोसेस है फास्ट चार्जिंग

एडवर्ड ने कहा कि हमारा काम Fast Charging की टाइम लिमिट को न्यूनतम करना है। हम तब तक अपना प्रयास करते रहेंगे जब तक कि हम फोन को सिर्फ एक सेकेंड में पूरा चार्ज नहीं कर लेते। हालांकि ऐसा तुरंत नहीं होगा, इसके लिए हमें काफी प्रयास करने होंगे।

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर भूल कर भी न करें ये 4 गलतियां, नहीं तो खानी पड़ सकती है जेल का हवा

उन्होंने कहा कि चार्जिंग स्पीड बढ़ाना कठिन नहीं है बल्कि यूजर को बेहतर चार्जिंग एक्सपीरियंस देना वास्तविक चुनौती है और इसमें ढेर सारी चीजों का ध्यान रखना होता है जैसे कि चार्जिंग टेम्परेचर, बैटरी की लाइफ साइकिल, फोन की सेफ्टी बैटरी सेल की डेंसिटी आदि। इन सभी का ध्यान रखते हुए ही हम आगे बढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *