पुरानी गाड़ी बेचते समय भूल कर भी न करें यह गलती, वरना लुट जाएगा बैंक बैलेंस

हम सभी जानते हैं कि FasTag एक डिजिटल टोल पेमेंट सिस्टम है जो टोल बूथ पर पेमेंट करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

FasTag, How to deactivate fastag, how to unlink FasTag, FasTag tips in hindi,

दीवाली का फेस्टिव सीजन आने वाला है और बहुत से लोग अपनी पुरानी कार बेच कर नई कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं। पुरानी गाड़ी बेच कर नई कार लेना इन दिनों एक ट्रेंड भी बन चुका है परन्तु बहुत से लोग पुरानी कार बेचते समय एक बहुत बड़ी गलती कर बैठते हैं जिनका खामियाजा उन्हें अपना बैंक बैलेंस खत्म होने के रूप में चुकाना पड़ता है।

न भूलें पुरानी गाड़ी से FasTag हटाना

वास्तव में बहुत से लोग अपनी पुरानी कार बेचते समय उससे FasTag को हटाना भूल जाते हैं। इस स्थिति में FasTag का गलत इस्तेमाल हो सकता है और यही आपके लिए खतरनाक सिद्ध हो सकता है। यदि आप पुरानी कार से FasTag नहीं हटाते है तो वह जब भी किसी टोल टैक्स से गुजरेगा, आपके खाते से पैसे कटते रहेंगे। जिसका नतीजा आपके खाली बैंक बैलेंस के रूप में भी सामने आ सकता है। इसलिए हर हालत में उस कार से FasTag हर हाल में हटा लें।

यह भी पढ़ें: हेलमेट पहनने पर भी कट सकता है चालान, जानिए Motor Vehicle Act में जुड़े नए नियमों के बारे में

हम सभी जानते हैं कि FasTag एक डिजिटल टोल पेमेंट सिस्टम है जो टोल बूथ पर पेमेंट करने के लिए प्रयोग किया जाता है। FasTag गाड़ी ओनर के नाम से जारी किया जाता है एवं उसके व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर और कार मालिक के बैंक अकाउंट से जुड़ा रहता है। यह पेमेंट सिस्टम RFID (रेडियो फ्रीक्वेंसी) तकनीक पर काम करता है। ऐसे में FasTag का किसी भी तरह से गलत प्रयोग करना आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

यह भी पढ़ें: चार्ट बनने के बाद भी टिकट कैंस‍िल करवा सकेंगे, पैसा र‍िफंड भी मिलेगा, ये है नया नियम

ऐसे Unlink कर सकते हैं आप अपना FasTag

FasTag को अनलिंक करने के लिए आपने जिस भी बैंक या संस्था से FasTag खरीदा है, वहां पर संपर्क करें। इसके लिए आपको उनके ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है बल्कि उनके टोल फ्री नंबर, ईमेल आईडी या ऑनलाइन चैट पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके बाद उनका कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव आपसे संपर्क कर आपके FasTag को पुरानी गाड़ी से अनलिंक कर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *