अब WhatsApp से होंगी बस की टिकट बुक, यहां जानें स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

अब ऑनलाइन बस सर्विस की सुविधा देने वाले redBus ने चैटबॉट का ऐलान किया है। इसकी मदद से यूजर्स सीधे WhatsApp से ही बस टिकट बुकिंग कर सकेंगे।

WhatsApp | Sach Bedhadak

व्हाट्सएप (WhatsApp) सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जााने वाला मैसेजिंग ऐप्स में से एक है। दुनियाभर में इसके करीब 244 करोड़ यूजर्स हैं और भारत में इसके सबसे ज्यादा करीब 40 करोड़ यूजर्स हैं। यह प्लेटफॉर्म अपने एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर नए फीचर्स को एड करता रहता है। अब ऑनलाइन बस सर्विस की सुविधा देने वाले redBus ने चैटबॉट का ऐलान किया है। इसकी मदद से यूजर्स सीधे WhatsApp से ही बस टिकट बुकिंग कर सकेंगे। इस प्लेटफॉर्म का मुख्य उद्देश्य है व्हाट्सएप की पॉपुलैरिटी को भुनना और अपने यात्रियों को बेहतर यूजर्स एक्सपीरियंस देना है। इससे पहले DMRC भी व्हाट्सएप जनरेटेड टिकट का ऐलान कर चुकी है। आइए जानते हैं व्हाट्सएप से बस की टिकट बुक करने का पूरा प्रोसेस।

यह खबर भी पढ़ें:-Xiaomi Mix Fold 3 का फोलडेबल स्मार्टफोन इस दिन होगा भारतीय बाजार में लॉन्च, जानिए कीमत और

WhatsApp मैसेजिंग ऐप से अब घर बैठे बस की टिकट भी बुक कर सकते हैं। दरअसल, ऑनलाइन बस सर्विस की सुविधा देने वाले redBus ने एक चैटबॉट का ऐलान किया। इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य है इस चैटबॉट की मदद से वे ज्यादा से ज्यादा यात्रियों तक पहुंच बनाना। साथ ही उसने बुकिंग प्रोसेस को भी बेहतर बनाने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाना। रेडबस का चैटबॉट यूजर्स को टिकट बुकिंग की रियल टाइम असिस्टेंस की सुविधा देगा। साा ही यह भविष्य में यात्राओं के लिए पर्सनलाइज्ड रेमेमंडेशन देने का काम करेगा।

ChatBots दो शब्दों के कॉम्बिनेशन से बना है, Chat का मतलब बातचीत है और Bot का मतलब इंटरनेट बेस्ड ऐसा प्रोग्राम जो यूजर्स के साथ इंट्रैक्ट करता है। ऐसे में दोनों शब्दों को मिलाकर देखेंगे तो ऐसा AI बेस्ड प्रोग्राम है जो बातचीत करने की क्षमता रखता है।

यह खबर भी पढ़ें:-जैकलीन फर्नांडिस ने खरीदी 2 करोड़ की BMW i7 इलेक्ट्रिक सेडान, जानें पूरा कार कलेक्शन

WhatsApp से कैसे करें बुकिंग

WhatsApp से बस की टिकट बुकिंग करना बहुत ही आसान है। दरअसल इसके यूजर्स को redBus के WhatsApp chatbot नंबर पर मैसेज करना होगा। आइए जानते हैं टिकट बुक करने का प्रोसेस।

-पहले मोबाइल नंबर 8904250777 पर WhatsApp ऑपन करें और रेड बस वाले नाम को सर्च करें।
-फिर WhatsApp चैटबॉट पर Hi लिखकर भेजें।
-WhatsApp chatbot आपसे हिंदी या इंग्लिश भाषा में से किसी एक को चुनने को कहेगा।
-इसके बाद ‘Book Bus Ticket’ ऑप्शन को चुनें।
-इसके प्रोसेस में आगे बढ़ें और लोकेशन को वेरिफाई करें. इसके बाद कंटीन्यू पर क्लिक कर दें।
-यूजर्स को ट्रैवल की प्रिफ्रेंस जैसे AC, Non AC और टाइम आदि बताना होगा।
-इसके बाद आपकी जानकारी के आधार पर उपलब्ध बसों की जानकारी शेयर की जाएगी।
-पैसेंजर डिटेल्स देने के बाद ड्रॉपिंग पॉइंट को चुना होगा।
-पेमेंट का ऑप्शन चुनकर यूजर्स को पेमेंट करनी होगी।
-इसके बाद यूजर्स के पास टिकट डिटेल्स वॉट्सऐप पर ही आ जाएंगे।
-WhatsApp से ले सकते हैं मेट्रो टोकन।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने हाल ही में वॉट्सऐप बेस्ड टिकट बुकिंग की शुरुआत की है। ऐसे में यूजर्स को टोकन लाइन या किसी काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी। इस सर्विस की शुरुआत अभी Airport Line पर की है। इसमें यूजर्स को सिस्टम जनरेटेड एक QR Code मोबाइल पर रिसीव होता है, जो मेट्रो टोकन/टिकट का काम करता है। हालांकि इसकी कुछ नियम व शर्तें हैं, जैसे टिकट लेकर एंट्री करने के 65 मिनट बाद एग्जिट करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *