क्या आपके पास है ये ATM कार्ड, जानिए-इंश्योरेंस, फ्री खाना और भी मिलती हैं ये सुविधाएं…

क्या आपके पास है ये ATM कार्ड, जानिए-इंश्योरेंस, फ्री खाना और भी मिलती हैं ये सुविधाएं…

New Project 2023 09 06T171452.825 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। आज के समय में ऑनलाइन का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। शॉपिंग से लेकर खाने-पीने की हर चीजे ऑनलाइन खरीदी जा रही है। ज्यादातर लोग या तो ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) करते हैं या फिर एटीएम मशीन से कैश (Cash Withdrawal) निकालते हैं। यह सब काम बैंकों की वजह से आसान हो गए है। बैंक में खाता खुलवाते समय वहां से मिलने वाला डेबिड कार्ड आपको ये सब सुविधाएं उपलब्ध कराता है।

एक छोटा सा डेबिड कार्ड (एटीएम) बड़े काम का है। लेकिन, क्या आप जानते है कि कि आप अपने एटीएम कार्ड की मदद से 5 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस से लेकर फ्री खाने के लेकर फ्री अनलिमिटेड वाईफाई तक बिना कुछ खर्च किए पा सकते हैं। इसके अलावा और भी बहुत सी सुविधाएं है, जिनके बारे में आइए जानते है।

​ATM कार्ड के साथ फ्री इंश्योरेंस​…

वैसे तो डेबिड कार्ड (एटीएम) सबके पास है, लेकिन इसके साथ मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। क्या आप जानते है कि आप आपने एटीएम कार्ड/ डेबिट कार्ड पर ग्राहकों को 25 हजार रुपए से लेकर 5 लाख तक का इंश्योरेंस मिलता है। जी हां, डेबिड कार्ड (एटीएम) पर 5 लाख रुपए तक के इंश्योरेंस का लाभ उन लोगों को मिलता है। जो कम से कम अपने एटीएम कार्ड का 45 दिनों तक यूज करते हैं। ये लाभ किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक के एटीएम कार्ड के साथ मिलता है। एटीएम की कैटेगरी के हिसाब से बीमा की रकम निर्धारित होती है।

​किस कार्ड पर कितने का बीमा…

डेबिड कार्ड (एटीएम) की कैटेगरी के हिसाब बीमा की रकम तय होती है। जैसे एटीएम के प्लेटिनम मास्टर कार्ड पर सबसे ज्यादा 5 लाख रुपए तक का बीमा मिलता है। वहीं वीजा कार्ड पर 1.5 से 2 लाख रुपए तक इंश्योरेंस कार्ड धारकों को मिलता है। इसी तरह प्लेटिनम कार्ड पर 2 लाख रुपए तक का बीमा और क्लासिक कार्ड पर 1 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस मिलता है। वहीं मास्टर कार्ड पर सबसे कम 50 हजार रुपये तक का इंश्योरेंस मिलता है।

​एटीएम कार्ड के साथ फ्री में खाना-पीना​…

बहुत से लोग फ्लाइट से सफर करते है। आम तौर पर एयरपोर्ट लाउंज काफी महंगे होते हैं। अगर आप कभी एयरपोर्ट जाएं तो वहां पर आप अपने एटीएम कार्ड की मदद से एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस (Airport Lounge Access) की सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं। दरअसल, कई बैंक और कार्ड कंपनियां अपने ग्राहकों को फ्री लाउंज एक्सेस की सुविधा देती है। अगर आपके पास स्वदेशी कार्ड नेटवर्क रूपे के प्लैटिनम डेबिट कार्ड है तो आप एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस पा सकते हैं।

इसके अलावा कैशबैक एसबीआई कार्ड, ICICI कोरल क्रेडिट कार्ड, HDFC बैंक मिलेनिया डेबिट कार्ड, एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड, ACE क्रेडिट कार्ड जैसे कई क्रेडिट-डेबिट कार्ड पर आपको एयरपोर्ट लाउंज में आपको कॉम्प्लिमेंट्री एक्सेस की सुविधा मिल जाती है। हालांकि हर कार्ड के साथ कॉम्प्लिमेंट्री एक्सेस की संख्या तय होती है। कोई साल में 4 एक्सेस तो कोई 8 एक्सेस की सुविधा देता है। बता दें कि आपको लाउंज में एंट्री से पहले इस सर्विसेस के बारे में पहले से अपने बैंक से पता कर लेना चाहिए। अगर आपके कार्ड पर ये सुविधाएं है तो आप ये सुविधा पा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *