प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों को मिलेगा घर…जानें कहां और कैसे करें आवदेन

नई दिल्ली। देश में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट पेश किया। यह अंतरिम बजट है, क्योंकि…

pradhan mantri awas yojana | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। देश में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट पेश किया। यह अंतरिम बजट है, क्योंकि अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं। नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट जुलाई में पेश होने की उम्मीद है। वित्त मंत्री सीतारमण के कार्यकाल का यह छठा बजट है। मोदी सरकार के अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार मध्यमवर्ग परिवार के लिए आवास योजना लाएगी।

इस योजना के तहत किराए के घर, बस्ती, अनियमित घरों में रहने वालों के पास नया घर खरीदने या बनाने का मौका रहेगा। पीएम आवास योजना-ग्रामीण के तहत तीन करोड़ आवास बनाए जाएंगे। इनमें दो करोड़ आवास अगले पांच वर्ष में बनने जा रहे हैं।’ अगर आपके पास घर नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। आखिर पीएम आवास योजना के तहत आपको घर कैसे मिलेगा और अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है। इसके बारे में विस्तार से जानते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का आवंटन बढ़ाया…

पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ घरों का टारगेट पूरा करने के आसपास है। अगले पांच साल में और 2 करोड़ घरों का टारगेट रखा गया है। हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत आवंटन बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में आवंटन 1.35 फीसदी बढ़ाकर 80,671 करोड़ रुपए कर दिया है। ये पहले 79,590 करोड़ रुपए था। पीएम आवास योजना के तहत ग्रामीण एरिया में 70 फीसदी घर महिलाओं या एकसाथ रहने वाले परिवार को दिए गए हैं।

बता दें कि हाल ही में 20 जनवरी, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में पीएम आवास योजना-शहरी के अंतर्गत बनाए गए 90,000 से ज्यादा घरों को राष्ट्र को समर्पित किया। सोलापुर में रायनगर हाउसिंग सोसाइटी के 15,000 आवास देश को समर्पित किए गए। इनके बेनेफिशयरीज में हजारों हैंडलूम वर्कर्स, वेंडर, पावरलूम वर्कर्स, कचरा बीनने वाले, बीड़ी कामगार, ड्राइवर और अन्‍य कैटेगरी के नागरिक शामिल हैं।

क्या है पीएम आवास योजना…

प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार की स्कीम है। इस स्कीम को 25 जून 2015 को लॉन्च किया गया था। इस योजना में शहरी और ग्रामीण दोनों लोगों को फायदा मिलता है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को घर मुहैया कराया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (पीएमएवाई-यू), भारत सरकार का एक प्रमुख मिशन है, जिसे आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है।

यह मिशन ईडब्ल्यूएस/एलआईजी के बीच शहरी आवास की कमी को पाटने की कोशिश करता है। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार ने यह तय किया गया था कि साल 2022 तक जब राष्ट्र अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे करेगा, सभी पात्र शहरी परिवारों के लिए पक्का घर सुनिश्चित करके झुग्गीवासियों सहित एमआईजी कैटेगरी को शामिल किया जाएगा। लेकिन, अब इस योजना को साल 2025 तक बढ़ा दिया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के फायदे…

1 – गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों को पक्का मकान दिलाना।
2 – प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है।
3 – योजना में आय के अनुसार लोन और लोन पर सब्सिडी दी जाती है।

कैसे लें पीएम आवास योजना का लाभ…

PMAY-ग्रामीण योजना का लाभ लेने लिए आपको कुछ मापदंड को पूरा करना जरूरी हैं। जैसे कि आप या आपका परिवार किसी भी भाग में स्थायी आवास का मालिक नहीं होना चाहिए।

PMAY-ग्रामीण योजना का लाभ लेने लिए आप या आपका परिवार बेरोजगार या भूमिहीन होना चाहिए। इसके अलावा एक-या दो-कमरे के गैर-स्थायी आवासीय इकाई यानी कच्चे मकान में रहता हो जिसमें सीमेंट की दीवार या छत नहीं होनी चाहिए।

PMAY-ग्रामीण योजना का लाभ लेने लिए ऐसा परिवार जिसमें 25 वर्ष से अधिक आयु वाला कोई साक्षर वयस्क नहीं हो।

PMAY-ग्रामीण योजना का लाभ लेने लिए ऐसा परिवार जिसमें 16 से 59 साल की उम्र वाला कोई वयस्क पुरुष सदस्य न हो।

बिना सक्षम सदस्यों वाले और दिव्यांग सदस्य वाले परिवार।

आप या आपका परिवार सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (SECC) 2011 सूची में पंजीकृत होना चाहिए।

पीएम आवास के लिए ये दस्तावेज होना जरूरी…

पीएम आवास योजना-ग्रामीण योजना का लाभ लेने लिए आपके पास कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स का होना जरुरी है।

इसके लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। क्योंकि आधार का उपयोग करने के लिए लाभार्थी की ओर से सहमति दस्तावेज देना होता है।

मनरेगा पंजीकृत लाभार्थी का जॉब कार्ड नंबर होना जरूरी है।

इसके अलावा अभ्यर्थी के पास बैंक खाता होना जरूरी है।

अगर ये दस्तावेज आपके पास हैं तो आपको इस योजना का लाभ उठाने में कोई परेशानी नहीं आएगी।