Weather Update : राजस्थान में नहीं थम रहा बारिश का दौर, आज और कल यहां हो सकती है बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते राजस्थान में मौसम का मिजाज बदला हुआ है।

image 2023 05 03T091935.960 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते राजस्थान में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। अगले तीन दिनों तक बारिश-वज्रपात के आसार हैं। मौसम विभाग ने आज भी राजस्थान के अधिकांश इलाकों में बारिश के साथ आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को खास सावधानी बरतने की सलाह दी है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर जिले और आसपास के क्षेत्रों में मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है। वहीं, कई जगह आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। इसके साथ ही 30 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के आसार है। मौमस विभाग ने सलाह दी है कि मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवें और पेड़ों के नीचे शरण ना लेवें ।

आज और कल यहां हो सकती है बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर को छोड़कर प्रदेश की सभी जगह आंधी के साथ बारिश और मेघगर्जन की संभावना जताई गई है। इसके अलावा गुरुवार को बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर और जालौर के अलावा प्रदेश की सभी जगहों पर आंधी- बारिश और मेघगर्जन की संभावना है।

7 मई के बाद मिलेगी राहत

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में अभी दो दिन तक और आंधी बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके पीछे कारण यह है कि मंगलवार से गुरुवार तक बैक टू बैक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए हैं, जिससे गुरुवार तक इन गतिविधियों में तेजी आएगी। इसके अलावा प्रदेशवासियों को 7 मई से इस विक्षोभ के कमजोर पड़ने से राहत मिलना शुरू हो जाएगी। इस विक्षोभ के चले जाने के बाद प्रदेश के कई जिलों में तापमान में चार से पांच डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

मंगल को भी बदला रहा मौसम का मिजाज

इससे पहले राजधानी जयपुर समेत प्रदेश की अधिकतर जगहों पर मंगलवार को बारिश हुई। राजधानी के ग्रामीण इलाकों में दिन के वक्त कई जगह बारिश के साथ आंधी चली। इधर, राजधानी के शहरी इलाकों में देर रात तक आंधी चलने के साथ बादल गरजते रहे और कई इलाकों में देर रात बारिश भी हुई। अलवर में बारिश के साथ ओले भी गिरे। प्रदेश की एक दर्जन से अधिक जगहों पर मंगलवार को आंधी के साथ बरसात का दौर चला। इधर, अजमेर जिले में दो दिन से हो रही बारिश से खेतों में पानी भर गया और यहां स्थित सब्जी की फसलें चौपट हो गईं। गौरतलब है कि अजमेर जिले में रविवार से ही तेज बारिश हो रही है। इससे यहां आमजन को गर्मी से तो राहत मिली है, लेकिन निचली बस्तियों में पानी भरने से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खेतों में पानी भरने से सब्जी की सभी फसलें प्रभावित हुई हैं, जिससे किसान मायूस हैं। किसानों का कहना है कि बेमौसम की बारिश ने कमर तोड़ दी है। उन्होंने सरकार से नुकसान का मुआवजा दिलवाकर राहत देने की मांग की है। स्थानीय किसान सुगन सिंह रावत ने बताया कि किसानों ने अपने खेतों में ककड़ी, भिंडी, लौकी, करेले, मिर्ची की फसल लगा रखी थी, यहां बारिश ने सभी सब्जियों की फसल को प्रभावित किया है।

ये खबर भी पढ़ें:-बेमौसम की बारिश ने किसानों के निकाले आंसू, फसलें चौपट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *