राजस्थान में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी का अलर्ट, नया पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण मौसम में बदलाव का दौर जारी है. रविवार को विक्षोभ के असर के कारण…

मौसम विभाग के अनुसार आज 22 अप्रैल को बीकानेर व जयपुर संभाग के उत्तरी-भागों में आंधी व बारिश की संभावना है.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण मौसम में बदलाव का दौर जारी है. रविवार को विक्षोभ के असर के कारण अधिकांश इलाकों में मौसम सामान्य रहा. प्रदेश में बाड़मेर, जोधपुर, सीकर, चूरू सहित अनेक शहरों का तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा. सबसे अधिक तापमान बाड़मेर का 39.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को एक बार फिर नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, लेकिन इसके कमजोर होने के कारण दो संभाग जयपुर और बीकानेर में कहीं कहीं आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

आज आंधी व बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार आज 22 अप्रैल को बीकानेर व जयपुर संभाग के उत्तरी-भागों में आंधी व बारिश की संभावना है. शेखावाटी सहित प्रदेशभर में आज भी कुछ स्थानों पर लोकल चक्रवात का दबाव बना रहेगा. इस दौरान तेज हवा के साथ बादलों की आवाजाही रहने की संभावना है. वहीं तापमान में भी उतार-चढ़ाव हो सकता है.

इस माह एक के बाद एक 4 विक्षोभ आए

मार्च के अंत में 29-30 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ का असर रहा था. अप्रैल में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकांश शहरों में तापमान 40 डिग्री से नीचे बना रहा. पश्चिमी विक्षोभ के असर से बादल छाए रहने और धूल भरी आंधी से धूप में तेजी नहीं रही.कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला भी चला. इस कारण तापमान अधिकांश समय 40 डिग्री से नीचे ही रहा.

कहां कितना अधिकतम तापमान था

रविवार को अजमेर में 35.6, भरतपुर में 37.5, जयपुर में 35.8, सीकर में 35.5, कोटा में 37.8, चित्तौड़गढ़ में 38.0, उदयपुर में 35.4, बाड़मेर में 39.1, बाड़मेर में 37.0, जोधपुर में 37.2, माउंट आबू में 37.6, करौली में 36.6 व फतेहपुर में 37. 2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.