Weather Updates : पिंकसिटी में मौसम ने बदला रंग, गुलाबी से लाल-पीली हुई गर्मी

राजधानी में मौसम ने मई के अनुसार तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिया है।

Terrible heat and heatwave, heat will flare up in many countries in future in london

Weather Updates : जयपुर। राजधानी में मौसम ने मई के अनुसार तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। मई की शुरुआत में बरसात होने के कारण लोग ठंडक महसूस कर रहे थे, अब पश्चिमी विक्षोभ के असर के खत्म होते ही गर्मी की तेज दस्तक ने जयपुराइट्स के पसीने छुड़ा दिए। राजधानी जयपुर में सोमवार को सूरज ने सुबह से ही अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया था।

यहां दिन में तापमान बढ़कर 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्जहुआ, हालांकि यहां शनिवार को तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्जहुआ था। इधर, सोमवार को भी प्रदेश के एक-दो जगहों को छोड़कर सभी जगह मौसम शुष्क रहा। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आगामी दिनों में तापमान में बढ़ोतरी जारी रहेगी।

तीन जगह पारा 41 पार, बाड़मेर @41.5

राज्य में तापमान बढ़ने से आधा दर्जन से अधिक जगह दिन में तापमान 40 डिग्री पार दर्ज किया जा रहा है। सोमवार को तो तीन जगह 41 डिग्री पार कर गया। इधर, बाड़मेर में सर्वाधिक तापमान 41.5 डिग्री दर्ज हुआ। इसके अलावा जोधपुर के फलौदी में 41.2 डिग्री और धौलपुर में 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इधर 40 डिग्री से ऊपर तापमान वाली जगहों में जैसलमेर 40.8 डिग्री, चूरू 40.5 डिग्री, जालौर और डूंगरपुर में 40.3 डिग्री, बूंदी 40.4 डिग्री, टोंक के वनस्थली में 40.2 डिग्री के अलावा बारां के अंता में 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

ये खबर भी पढ़ें:-Road Accidents in Rajasthan : रोड पर रॉन्ग साइड से आ रही मौत, हर साल थम रही हजारों की सांसें

सामान्य तापमान में हुई बढ़ोतरी 

पिछले दिनों प्रदेश की अधिकतर जगहों का सामान्य तापमान 10 से भी अधिक डिग्री माइनस में दर्ज किया जा रहा था वह अब बराबर दर्ज किया जाने लगा है। गौरतलब है कि अलवर में पिछले दिनों तापमान सामान्य से करीब 15 डिग्री माइनस में दर्ज किया गया था जो सोमवार को के वल माइनस में 1.1 डिग्री 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यहाँ पिछले दिनों लोगों ने सर्दी से बचाव के कपडे निकाल लिए थे अब वहां वापस गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं।

तापमान 42 से 44 डिग्री तक जाएगा : शर्मा 

मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेशभर में सोमवार से आसमान साफ व मौसम शुष्क है और आगामी दिनों में राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा। इसके अलावा मंगलवार से प्रदेश के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मौसम शुष्क रहने के साथ ही राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में दोपहर के समय अपेक्षाकृत तेज हवाएं 15 से 20 किमी. प्रति घंटा चलने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-नगर निकाय और पंचायती राज संस्थाओं के उपचुनाव परिणाम पर BJP बोली- PM के विकास के विजन की जीत 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *