जयपुर में कोरोना ने फिर दी दस्तक, SMS और जेके लॉन हॉस्पिटल में मिले दो नए कोविड पॉजिटिव

जयपुर। राजधानी जयपुर में कोरोना एक बार फिर से दस्तक दे दी है। जयपुर में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें एक मरीज सवाई…

New Project 2023 12 21T131156.041 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर में कोरोना एक बार फिर से दस्तक दे दी है। जयपुर में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें एक मरीज सवाई मानसिंह हॉस्पिटल और दूसरा मरीज जेके लॉन हॉस्पिटल में चिह्नित किया गया है। कोरोना पॉजिटिव एक मरीज झुंझुनूं का और दूसरा मरीज भरतपुर का रहने वाला बताया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग आज शाम जारी होने वाली रिपोर्ट में इन मरीजों की पुष्टि कर सकता है। बता दें कि पिछले 24 घंटे में राजस्थान में कोरोना के 4 नए केस सामने आ चुके हैं। इसके बाद सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि कोविड का नया सब वैरिएंट सॉर्स कॉव-2 जेएन-1 से खतरनाक नहीं है। इस सब वैरिएंट से पॉजिटिव हुए करीब 90 प्रतिशत रोगियों को अस्पताल में भर्ती किए जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। घर पर ही आइसोलेशन में रहते हुए सामान्य उपचार से इसके रोगी ठीक हो रहे हैं। इससे घबराने या भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है, केवल सावधानी बरतने की जरूरत है। प्रदेश में इस सब वैरिएंट को लेकर फिलहाल चिंता की कोई स्थिति नहीं है।

मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा…

वहीं मे​डिकल एजुकेशन कमिश्नर शिवप्रसाद नकाते ने बताया- प्रदेश के हॉस्पिटल में जांच और मेडिसिन समेत अन्य सुविधाओं की जांच के लिए 26 दिसंबर को मॉकड्रिल होगी। इसमें सरकारी समेत प्राइवेट हॉस्पिटल में सैंपल टेस्ट, मेडिसिन, बेड और ऑक्सीजन आदि सुविधाओं की जांच की जाएगी। ताकि ग्राउंड पर तैयारियों का रियलिटी चेक सामने आ सके।

जैसलमेर में भी मिले 2 कोविड पॉजिटिव

इसके साथ ही एसीएस ने सभी कलेक्टर को लेटर लिखकर भारत सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार गाइडलाइन जारी करने के भी निर्देश दिए हैं। बैठक में निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने जैसलमेर में मिले दो मरीजों के बारे में भी जानकारी देते हुए बताया कि मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

इससे पहले बुधवार शाम को आई मेडिकल डिपार्टमेंट की रिपोर्ट के अनुसार, 470 मरीजों में कोविड की जांच की गई। इनमें दो केस जैसलमेर में सामने आए हैं। जैसलमेर के सीएमएचओ बीएल बुनकर ने बताया कि दोनों युवकों को क्वारंटाइन किया गया है। दोनों मरीजों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंस के लिए लैब भेजा गया है।

26 दिसंबर को होगी मॉक ड्रिल…

राजस्थान हेल्थ डिपार्टमेंट की ACS शुभ्रा सिंह ने बताया कि कोविड का नया सब वैरिएंट सॉर्स कॉव-2 जेएन-1 सब वैरिएंट से खतरा नहीं होने के बावजूद प्रदेश में एहतियात के तौर पर कोविड प्रबंधन से जुड़ी सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने प्रदेश के राजकीय अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पतालों में भी जांच, दवा, बैड, ऑक्सीजन सहित अन्य चिकित्सा सुविधाओं को परखने के लिए 26 दिसम्बर को पुनः मॉक ड्रिल किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज अस्पतालों से लेकर जिला अस्पतालों एवं सीएचसी-पीएचसी तक आवश्यकता के अनुसार जांच किट, दवा, ऑक्सीजन आदि चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।