राजस्थान के 7 जिलों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट, 4 दिन तक ऐसा ही रहेगा मौसम का मिजाज, भीषण गर्मी से मिलेगी थोड़ी राहत

राजस्थान में मौसम पूरी तरह से बदला हुआ है। प्रदेशभर में एक तरफ चिलचिलाती धूप ने आमजन के पसीने छुड़ा रखे है।

image 2023 05 14T152212.767 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Updates : जयपुर। राजस्थान में मौसम पूरी तरह से बदला हुआ है। प्रदेशभर में एक तरफ चिलचिलाती धूप ने आमजन के पसीने छुड़ा रखे है। वहीं, दूसरी तरफ दोपहर बाद चली तेज गर्म हवाओं ने आमजन को तपन का अहसास कराया। हालांकि, मौसम विभाग की माने ने आज भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने राजस्थान के 7 जिलों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 4 दिनों तक आंधी-बारिश का दौर बना रहेगा। 30 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने की आशंका है। तापमान में 3 डिग्री तक की गिरावट आएगी। प्रदेश में लगातार चार दिन से जारी भीषण गर्मी के कारण लोगों का हाल-बेहाल है। लेकिन, रविवार को प्रदेश में कई जगह बादल छाए रहने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के नागौर, जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, करौली, अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर जिले सहित आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ धूल भरी आंधी व 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ हल्की बारिश की संभावना है। ऐसे में मौसम विभाग ने प्रदेशवासियों से मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेने की सलाह दी है। जयपुर के मौसम विज्ञान केंद्र ने ट्वीट किया कि बारिश के समय पेड़ों के नीचे शरण ना लें और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

शनिवार को ऐसा रहा मौसम का मिजाज

प्रदेश में शनिवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान जैसलमेर में 46 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, फलोदी, चूरू, बीकानेर, बाड़मेर और टोंक जिले में तापमान 45 डिग्री से ऊपर दर्ज दर्ज किया गया। इसके अलावा प्रदेशभर में सभी जगहों का तापमान 42 डिग्री से ऊपर रहा। मौसम विभाग की मानें तो 14 और 15 मई को तापमान में 1-2 डिग्री गिरावट होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-अलवर में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर बढ़ी गौ तस्करी, पुलिस ने रोका तो बदमाशों ने की फायरिंग, 7 गोवंश कराए मुक्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *