तीन दिवसीय योग महोत्सव का शुभारंभ, आईजी ने लोगों से रोज योग करने का किया आह्वान 

जयपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों के अन्तर्गत शुक्रवार को जीएलओ ग्राउण्ड पर योग महोत्सव का शुभारंभ हुआ। इसमें हर…

Three-day Yoga Festival begins in Ajmer

जयपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों के अन्तर्गत शुक्रवार को जीएलओ ग्राउण्ड पर योग महोत्सव का शुभारंभ हुआ। इसमें हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान की थीम पर योग, आसन, प्राणायाम, मुद्रा एवं यौगिक प्राणाहुति के साथ ध्यान का अभ्यास कराया गया। ब्राइटर माइण्ड से प्रशिक्षित बच्चों ने सूंघकर रंग बताने एवं बालों से अक्षर पढ़ने का करिशमा भी दिखाया, जिसे देखकर सभी ने तालियां बजाकर उनकी हौसला अफजाई की। 

संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने कहा कि पहला सुख निरोगी काया, इस वाक्य के तहत सबको अपने शरीर का ध्यान रखते हुए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। जिससे कि सभी स्वस्थ रह सके। मेहरा ने आयोजकों की टीम की सराहना की। वहीं आईजी रूपिंदर सिंह ने कहा कि योग नियमित रूप से करना चाहिए। उन्होंने ब्राइटर माइंड की भी खुले कंठ से सराहना की साथ ही कहा कि जो आम लोग सोचते हैं कि यह हम नहीं कर सकते, उनको भी यह ट्राई करना चाहिए, क्योंकि योग आसानी से किए जा सकते हैं और यह बीमारियों से बचाने में भी कारगर है।

15 अगस्त तक होंगे कार्यक्रम 

योग महोत्सव के आयोजन संयोजक रिटायर्ड आईएएस के.के. शर्मा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत विस्तारित कार्यक्रम आगामी 15 अगस्त तक जारी रहेंगे। इसके अन्तर्गत संस्कृति मंत्रालय, श्री रामचन्द्र मिशन हार्टफु लनेस संस्थान, जिला प्रशासन एवं नगर निगम के सहयोग से तीन दिवसीय योग महोत्सव का आयोजनजीएलओ ग्राउण्ड में किया जा रहा है। 7 से 9 अप्रेल तक आयोजित महोत्सव में योग, आसन, प्राणायाम, मुद्रा एवं यौगिक प्राणाहुति आधारित ध्यान कराया जाएगा। 

तीन दिन में होंगे पांच सत्र 

उन्हाेंने बताया कि योग महोत्सव के दौरान योग गतिविधियों के 5 सत्र आयोजित होंगे। प्रातःकालीन सत्र सुबह 6 से 8 बजे तक होगा। सायंकालीन सत्र का समय शाम 6 से 7.30 बजे तक रखा गया है। प्रातःकालीन सत्र तीनों दिन तथा सायंकालीन सत्र शुक्रवार एवं शनिवार को होगा। इसके अतिरिक्त 8 अप्रेल को विद्यार्थियों के लिए विशेष सत्रों का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि योग महोत्सव के तीनों दिन विभिन्न अलग-अलग प्रकार की बीमारियों को दूर करने से सम्बन्धित योग, आसन एवं प्राणायाम करवाए जाएंगे।

(Also Read- उदयपुर में धारा 144 से सुलगी सियासत, भाजपा ने बताया तुगलकी फरमान, कांग्रेस ने कहा- दंगे नहीं होने से बौखलाए)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *