राजस्थान के कोटा में जल्द खुलेगा पहला स्नेक पार्क, रिसर्च भी कर सकेंगे स्टूडेंट्स

कोटा के बांडी रोड स्थित हर्बल पार्क में बनाया गया स्नेक पार्क लोगों को खूब आकर्षित करेगा. फिलहाल उम्मीद है कि साल 2024 में कोटा को राज्य के पहले स्नेक पार्क की सौगात मिल जाएगी।

Rajasthan Police 2023 12 17T155610.352 | Sach Bedhadak

Kota Snake Park: कोटा के बांडी रोड स्थित हर्बल पार्क में बनाया गया स्नेक पार्क लोगों को खूब आकर्षित करेगा. फिलहाल उम्मीद है कि साल 2024 में कोटा को राज्य के पहले स्नेक पार्क की सौगात मिल जाएगी। इसकी बिल्डिंग बनकर तैयार है। सिर्फ सीजेडए (सेंट्रल जूह अथॉरिटी) से एनओसी का इंतजार है। यह स्नेक पार्क कोटा के बंदी रोड स्थित हर्बल पार्क में बनाया जा रहा है।

पार्क में सांपों पर रिसर्च कर सकेंगे

कोटा यूआईटी यानी केडीए से मांगी गई जानकारी के मुताबिक जल्द ही यहां सांपों की कई प्रजातियां देखने को मिलेंगी। स्नैक पार्क में पर्यावरण प्रेमी सांपों का दीदार कर सकेंगे। इतना ही नहीं जो सांप प्रेमी सांपों पर शोध करना चाहते हैं उन्हें भी इस पार्क में शोध की सुविधाएं मिलेंगी।

10 करोड़ रुपये का बजट पास हो गया है

कोटा में स्नेक पार्क का भवन बने एक साल हो गया। इसके लिए 10 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया। स्नेक पार्क में 9290 वर्ग फीट की दो मंजिला इमारत को बनाने में करीब 7.42 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। भूतल सहित प्रथम तल पर 6703 वर्ग फीट का निर्माण किया गया है।

31 प्रजाति के सांप होंगे स्नैक पार्क में

एनओसी मिलने के बाद इस स्नेक पार्क में 29 भारतीय और 4 अमेरिकी प्रजाति के सांप रखे जा सकेंगे। इंडियन कोबरा, कॉमन इंडियन क्रेट, रसेल वाइपर, गैर-जहरीले सांपों में इंडियन पायथन, रैट स्नेक, चेकर्ड कील ब्लैक, बोन्ज़ बैक कील स्नेक, ट्रिंकेट स्नेक, कैट स्नेक, ब्रांडेड कुकरी, वुल्फ स्नेक, रेड स्पॉटेड रॉयल, फोर्स्टन कैट स्नेक शामिल हैं। राथर जैसे बैंडेड भारतीय सांप रखे जाएंगे जबकि मैक्सिकन किंग स्नेक, मिल्क स्नेक, कॉर्न स्नेक और बॉल पायथन स्नेक जैसी विदेशी प्रजातियां पार्क की शोभा बढ़ाएंगी।

जल्द ही पार्क में लाए जाएंगे सांप- डॉ. विनीत महोबिज

रेप्टिलियन साइंस के समन्वयक डॉ. विनीत महोबिज ने बताया कि कोटा में स्नेक पार्क की योजना करीब 20 साल से चल रही थी। अब यह बढ़ गया है. इमारत का निर्माण जुलाई 2021 में शुरू हुआ। इमारत बनकर तैयार है, लेकिन अभी तक सांप नहीं लाए गए हैं, लेकिन जल्द ही इसका काम शुरू होने वाला है।