राजस्थान के स्कूलों में कल होगा सूर्य नमस्कार! हाईकोर्ट से मुस्लिम फोरम को झटका…खारिज की याचिका

Surya Namaskar in Rajasthan Schools: राजस्थान सरकार के स्कूलों में सूर्य नमस्कार करवाने के फरमान पर घमासान जारी है जहां कल स्कूलों में सूर्य नमस्कार…

sach bedhadak 1 11 | Sach Bedhadak

Surya Namaskar in Rajasthan Schools: राजस्थान सरकार के स्कूलों में सूर्य नमस्कार करवाने के फरमान पर घमासान जारी है जहां कल स्कूलों में सूर्य नमस्कार की तारीख दी गई है उससे पहले राजस्थान हाईकोर्ट का एक बड़ा फैसला आया है. हाईकोर्ट ने स्कूलों में सूर्य नमस्कार कराने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. इस दौरान कोर्ट ने कहा कि मुस्लिम फोरम एक रजिस्टर्ड संस्थान नहीं है ऐसे में वह कोर्ट में याचिका दाखिल नहीं कर सकता है.

मालूम हो कि मुस्लिम फोरम ने सूर्य नमस्कार के खिलाफ हाईकोर्ट ने याचिका दायर की थी जहां कहा गया था कि स्कूलों में सूर्य नमस्कार अनिवार्य रूप से लागू नहीं करके ऑप्शनल किया जाना चाहिए. कोर्ट ने कहा है कि कोई भी संस्था जब तक रजिस्टर्ड ना हो याचिका दाखिल नहीं कर सकती है या फिर व्यक्तिगत रूप से याचिका दायर की जा सकती है.

वहीं अब एआईएमआईएम की ओर से दाखिल याचिका पर 20 फरवरी को सुनवाई होगी. इधर कोर्ट के आदेश पर मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि मैं न्यायालय के फैसले का स्वागत करता हूं और सूर्य भगवान की आराधना कल सूर्य सप्तमी पर होगी जहां हम सब मिलकर सूर्य नमस्कार करेंगे.

‘सूर्य नमस्कार अनिवार्य ना किया जाए’

सूर्य नमस्कार के खिलाफ दायर याचिकाओं में कहा गया है कि राज्य सरकार का स्कूलों में सूर्य नमस्कार कराने का निर्णय गैर संवैधानिक है और यह संविधान के आर्टिकल-25 का उल्लंघन करता है. याचिका में कहा गया है कि आर्टिकल-25 में हर व्यक्ति को धार्मिक स्वतंत्रता दी गई है ऐसे में इसे अनिवार्य रूप से लागू नहीं करके ऑप्शनल किया जाना चाहिए. इसके अलावा जमियत उलेमा-हिन्द ने मुस्लिम समुदाय से 15 फरवरी को स्कूलों मे होने वाले सूर्य नमस्कार के आय़ोजन के बहिष्कार करने की अपील की थी.

मैं जयपुर में कल करूंगा सूर्य नमस्कार – दिलावर

वहीं सूर्य नमस्कार पर कोर्ट के फैसले पर मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि न्यायालय के फैसले का स्वागत करता हूं, सूर्य भगवान की आराधना कल सूर्य सप्तमी पर होगी जहां हम सब मिलकर सूर्य नमस्कार करेंगे. दिलावर ने कहा कि कुछ लोग अवरोध पैदा कर रहे थे ऐसे में कोर्ट ने उनकी बातों को स्वीकार नहीं किया है.

मंत्री ने कहा कि लोग विरोध कर रहे होंगे जो सूर्य भगवान का प्रकाश नहीं लेते हैं, सूर्य भगवान का प्रकाश नहीं लेते उनकी हम चिंता नहीं करते और सूर्य नमस्कार एक व्यायाम है जहां सभी स्कूलों में एक साथ सूर्य नमस्कार करने का निर्देश दिया गया है ऐसे में सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम कल होगा और मैं खुद जयपुर शहर में कल सूर्य नमस्कार करूंगा.