एक साल में 5 सरकारी नौकरी, अब RAS की इच्छा…मोटिवेशन से भर देगी दशरथ सिंह की कहानी

कहते है कि अगर इदारे मजबूत हो तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सफलता हासिल करने से नहीं रोक सकती है। कुछ ऐसी ही कहानी है राजस्थान के जैसलमेर जिले के रहने वाले दशरथ सिंह की।

Dashrath Singh

Dashrath Singh : जैसलमेर। कहते है कि अगर इदारे मजबूत हो तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सफलता हासिल करने से नहीं रोक सकती है। कुछ ऐसी ही कहानी है राजस्थान के जैसलमेर जिले के रहने वाले दशरथ सिंह की। जो 9 साल तक सरकारी नौकरी के लिए लगातार मेहनत करते रहे। लेकिन, कभी किस्मत ने साथ नहीं दिया तो कभी मेहनत रंग नहीं ला पाई। लेकिन, उसने कभी हार नहीं मानी और एक वक्त ऐसा आया कि एक साल में ही 5 सरकारी नौकरियों में सलेक्शन हो गया। खास बात ये है कि अब ये शख्स आरएएस अधिकारी बनने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहा है।

28 वर्षीय दशरथ सिंह जैसलमेर जिले में छंतागढ़ गांव के रहने वाले है और वर्तमान में ग्राम पंचायत सम में वीडीओ के पद पर कार्यरत हैं। उनके पिता सीमा सुरक्षा बल से सेवानिवृत्त हो चुके है। दशरथ सिंह ने 8वीं तक की पढ़ाई अपने गांव से ही की। इसके बाद 12वीं तक की पढ़ाई बाड़मेर जिले के भिंयाड़ गांव की सरकार स्कूल से की। फिर दशरथसिंह ने जैसलमेर के एसबीके राजकीय महाविद्याल से स्नात्तक की। साल 2013 में दशरथ सिंह ने बीएसटीसी का एग्जाम क्लियर किया, लेकिन कॉलेज बाहर मिलने के कारण बीएसटीसी नही कर पाए और जैसलमेर के कॉलेज से बीएड की।

9 साल तैयारी…सफलता नहीं मिली तो लोग मारते ताने

पढ़ाई में हमेशा से ही अव्वल रहने वाले दशरथ सिंह साल 2013 से लगातार सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे रहे। लेकिन, 9 साल तक सफलता उनके हाथ नहीं लग पाई। वो साल 2015 में कांस्टेबल एग्जाम में अंतिम मेरिट में पर आकर चूक गया। रीट मुख्य परीक्षा 2018 में भी 0.16 अंकों से रह गया। 2019 में ऐन वक्त पर आधार कार्ड खो जाने के कारण पटवार सीधी भर्ती परीक्षा के लिए एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं मिल पाई।

सब इंस्पेक्टर परीक्षा-2019 में रिटर्न कॉलीफाइड किया, लेकिन फिजिकल में दौड़ के दौरान पैर फिसलने से रह गया। रीट-2021 में 136 नंबर आए। लेकिन, रीट भर्ती रद्द होने से मायूसी हाथ लगी। ऐसे में लोगों ने उन्हें ताने मारना शुरू कर दिया था। लेकिन, इन सब बातों को नजरअंदाज कर वो लगातार पढ़ाई में लगे रहे।

एक ही साल में मिल गई 5 सरकारी नौकरी

कहते है कि समय से पहले और भाग्य से ज्यादा किसी को कुछ नहीं मिलता है। कुछ ऐसा ही दशरथसिंह के साथ हुआ। 9 साल तक तो असफलता ही हाथ लगी। लेकिन, 10 साल में सफलता के द्वार खुल गए और साल 2013 में एक के एक लगातार 5 सरकारी नौकरियां मिली। दशरथ सिंह का सबसे पहले अप्रैल 2023 में ग्राम विकास अधिकारी के पद पर चयन हुआ। इसके बाद थर्ड ग्रेड, सब इंस्पेक्टर, सेकंड ग्रेड व फर्स्ट ग्रेड शिक्षक के रूप में उनका चयन हो गया है। हालांकि, अभी वो ग्राम पंचायत सम में वीडीओ के पद पर कार्यरत हैं।

अब RAS बनने का है सपना

इतना ही नहीं दशरथ सिंह ने आरएएस प्री भी क्लियर कर लिया है। अब दशरथसिंह की सपना प्रशासनिक अधिकारी बनने का है। फिलहाल, वो आरएएस बनने के लिए तैयारी में जुटे हुए है, जिसकी परीक्षा आगामी 27 जनवरी को है। वो पहले भी दो बार साल 2018 व 2021 में आरएएस प्री पास कर मैन्स की परीक्षा दे चुके हैं। लेकिन मैन्स में उनका चयन नहीं हुआ था। परीक्षा के दिनों में 12-15 घंटे पढ़ाई करने की बजाय रोज दो-तीन घंटे पढ़ने वाले दशरथ सिंह को उम्मीद है कि इस साल उनका आरएएस में भी चयन हो जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-PM ने किया स्वर्वेद मंदिर का उद्घाटन, जानें-वाराणसी में बना दुनिया के सबसे बड़ा ध्यान केंद्र क्यों खास?