सिरोही पुलिस की बड़ी कार्रवाई, ऑनलाइन ठगी के मामले में 6 आरोपी गिरफ्तार

सिरोही। राजस्थान के सिरोही जिले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने ऑनलाइन ठगी के मामले में कार्रवाई करते हुए 6 आरोपियों को…

New Project 2023 04 21T200447.417 | Sach Bedhadak

सिरोही। राजस्थान के सिरोही जिले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने ऑनलाइन ठगी के मामले में कार्रवाई करते हुए 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस की पूछताछ में बदमाशों ने कई लोगों से करीब 12 रुपये से ज्यादा ऑनलाइन ठगी की वारदात करना कबूल की। सिरोही एसपी ममता गुप्ता के निर्देश पर पिंडवाड़ा डीएसपी जेठू सिंह करणोत के सुपरविजन में ऑनलाइन ठगी के मामले का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने बताया आरोपी फेसबुक के जरिए ठगी करते थे। आरोपी जनता से व्हाट्सएप-फेसबुक पर बात करके महंगे गिफ्ट भेजने की लालच देकर अलग-अलग खातों में पैसा जमा करवाने का कहकर ठगी करते थे।

आरोपियों पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने विशेष टीम का गठन करके अनुसंधान शुरू कर दिया। आरोपी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के संसाधनों का उपयोग करते हुए ठगी की वारदातों को अंजाम देते थे। पुलिस की लगातार पड़ताल के दौरान सामने आया कि ठगी की वारदात नाइजीरियन गैंग द्वारा अंजाम दिया गया है। जिसका संचालन दिल्ली-नोएडा से हो रहा है। इस पर टीम ने दिल्ली-नोएडा पहुंचकर अभियुक्तों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की। पूरी तरह कार्रवाई में सिरोही साइबर सेल का विशेष योगदान रहा। साथ ही पूरी कार्रवाई पिंडवाड़ा थानाधिकारी चंपाराम के नेतृत्व में हुई।

आरोपियों ने लाखों की ठगी को दिया अंजाम…

पुलिस ने बताया कि कई थाने में रिपोर्ट के अनुसार, साइबर ठगों ने अलग-अलग टुकड़ों में करीब 12 लाख 73 हजार रुपयों की ठगी की थी। आरोपी नाइजीरिया जो अपने सहयोगी दिल्ली-नोएडा के लोगों से संपर्क करके अपने आधार कार्ड पर अंकित पता फर्जी, तरीके से बदलवाकर एक व्यक्ति के अलग-अलग बैंक एकाउंट में खाते खुलवाकर खाता धारक के खाते से मोबाइल नंबर लिंक करवाकर खाते से जारी एटीएम और खाता नंबर प्राप्त कर नाइजीरियन को खाता नंबर दिए जाते थे।

नाइजीरियन द्वारा भोली भाली जनता से व्हाट्सएप-फेसबुक पर बात करके महंगे गिफ्ट भेजने की लालच देकर अलग-अलग खातों में पैसा जमा करवाने का कहकर ठगी करते थे। आरोपियों द्वारा आधार कार्ड पर फर्जी पता जुड़वाकर मोबाइल की सिम कार्ड प्राप्त की जाती थी, ताकि बैंक खाता और मोबाइल सिम धारकों का रिकॉर्ड प्राप्त न किया जा सके। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *