Sikar: किराने की दुकान से चलाया घर, यहीं बैठकर की पढ़ाई, अब लगी एक दर्जन से ज्यादा सरकारी नौकरी

राजस्थान का रहना वाला ऐसा ही एक युवा लोगों के लिए प्रेरणा बना है। इस युवक ने अपनी मेहनत के दम पर एक महीने में आधा दर्जन से ज्यादा बार सरकारी नौकरी पाने में कामियाबी हासिल की है।

Rajasthan Police 2024 01 04T142556.262 | Sach Bedhadak

Sikar News: लाखों युवा सरकारी नौकरी की तैयारी करते है, लेकिन उनमें से कुछ हजार युवा ही अपने सपने को पाने में कामियाब हो पाते है। राजस्थान का रहना वाला ऐसा ही एक युवा लोगों के लिए प्रेरणा बना है। इस युवक ने अपनी मेहनत के दम पर एक महीने में आधा दर्जन से ज्यादा बार सरकारी नौकरी पाने में कामियाबी हासिल की है। फिलहाल वह एम्स ऋषिकेश में ऑपरेशन इलेक्ट्रिकल और मैकेनिक के पद पर ड्यूटी ज्वाइन करने जा रहे हैं।

चारा बेचकर चलता था घर का गुजारा

राजस्थान के सीकर जिले के बाजोर गांव निवासी विकास कुमार लूणा की को लेकर चर्चा तेज है। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति हमेशा बहुत अच्छी नहीं थी, इसलिए अपना घर चलाने के लिए उन्होंने गाँव में एक छोटी सी किराने की दुकान चलानी शुरू कर दी और अपनी जीविका चलाने के लिए जानवरों चारा बेचना शुरू कर दिया।

पिता चलाते हैं ट्रक

विकास के पिता सीकर में एक ठेकेदार के यहां ट्रक ड्राइवर का काम करते हैं, जबकि परिवार में बड़ा भाई विदेश से पैसा कमाकर लौटा है। विकास बताते हैं कि 2020 में उन्होंने गांव में ही श्यामपुरा रोड पर दुकान खोली थी। इसके बाद वह दुकान पर बैठकर ही सरकारी नौकरी की तैयारी करने लगे। अगर किसी विषय को लेकर कोई कन्फ्यूजन होता तो वह इंटरनेट पर उसके बारे में रिसर्च करते।

एक दर्ज से ज्यादा सरकारी नौकरी

विकास ने बताया कि उन्हें एम्स भुवनेश्वर में वायरमैन, एम्स पटना में लिफ्ट ऑपरेटर, एम्स भोपाल में लिफ्ट ऑपरेटर, दिल्ली जल बोर्ड में शिफ्ट इंचार्ज, जवाहरलाल यूनिवर्सिटी में वर्क असिस्टेंट वायरमैन और रेलवे में ग्रुप डी में आरआरसी की नौकरी मिली थी। लेकिन अब उन्होंने एम्स ऋषिकेश में ऑपरेटर इलेक्ट्रिकल और मैकेनिक के पद पर ड्यूटी ज्वाइन कर ली है।