‘फाड़ दो नोटिस! बैठो जहां बैठना है…’ RAS अभ्यर्थियों के धरने पर आधी रात पहुंची पुलिस पर बरसे निर्मल चौधरी

दिन में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को स्टूडेंट्स के विरोध का सामना करना पड़ा तो शाम तो राजस्थान यूनिवर्सिटी में जमकर हंगामा देखने को मिला।

Rajasthan University | Sach Bedhadak

RAS Mains Exam: राजस्थान में आरएएस भर्ती की मुख्य परीक्षा को आगे बढ़ाने का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। दिन में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को स्टूडेंट्स के विरोध का सामना करना पड़ा तो शाम तो राजस्थान यूनिवर्सिटी में जमकर हंगामा देखने को मिला। करीब 2 घंटे तक चले हंगामे के बाद भूख हड़ताल पर बैठे स्टूडेंट्स को हटाने गई पुलिस को भी बैरंग लौटना पड़ा। राजस्थान यूनिवर्सिटी के निवर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष निर्मल चौधरी ने इस हंगामे के कई वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए है।

‘फाड़ दो नोटिस! बैठो जहां बैठना है…’ राजस्थान यूनिवर्सिटी में हंगामा, पुलिस पर जमकर बरसे निर्मल चौधरी

दरअसल, हुआ यूं कि अपनी मांग को लेकर राजस्थान यूनिवर्सिटी में पिछले चार दिन से भूख हड़ताल पर बैठे स्टूडेंट्स को हटाने के लिए देर शाम कई थानों की पुलिसधरना स्थल पर पहुंची थी। इस दौरान पुलिसकर्मियों से छात्रों की बहस हो गई। करीब डेढ़ घंटे तक वहां हंगामा होता रहा। तभी मौके पर राजस्थान यूनिवर्सिटी के निवर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष निर्मल चौधरी अपने कुछ साथियों के साथ पहुंच गए, जिसके बाद हंगामा काफी बढ़ गया। आखिरकार, पुलिस को खाली हाथ लौटना पड़ा।

निर्मल चौधरी ने पुलिस पर लगाया अशांति फैलाने का आरोप

हंगामे के कई वीडियो निर्मल चौधरी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए है। निर्मल चौधरी ने कहा कि पुलिस प्रशासन आधी रात को धरने पर बैठे युवा साथियों को प्रताड़ित कर रही है। हम पुलिस प्रशासन से निवेदन करते है कि अशांति फैलाना बंद करे अन्यथा हम चुप नहीं बैठेंगे । अगर पुलिस प्रशासन अन्याय करेगा तो हम मजबूती से सामना करेंगे। उन्होंने कहा कि जब भी युवा शक्ति को कोई प्रताड़ित करेगा या अन्याय करेगा तो मैं हर उस युवा साथी की ढाल बनकर हर संकट से टकराने के लिए आधी रात को भी तत्पर मिलूंगा।

फाड़ दो नोटिस! बैठो वहां

एक वायरल वीडियो में निर्मल चौधरी पुलिस अधिकारियों से कह रहे है कि सभी छात्र शांति से धरना दे रहे हैं, उन्हें छेड़ने की जरूरत नहीं है। तभी छात्रों ने एक लेटर दिए जाने का जिक्र किया, जिस निर्मल चौधरी ने कहा कि फाड़ दो नोटिस! बैठो वहां। निर्मल चौधरी ने पुलिसकर्मियों से कहा कि राजस्थान यूनिवर्सिटी में ये पहला प्रदर्शन नहीं हो रहा है। आपको यहां मुख्यमंत्री ने भेजा है ना! यहां आज से पहले कई धरने हुए हैं, हम पहले भी बैठे हुए थे और आज भी बैठे रहेंगे। हम यूनिवर्सिटी से क्यों लिखवाकर लाएं। यूनिवर्सिटी कौन होती है हमको लिखकर देने वाली। मुझे राजस्थान यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने चुना है, प्रशासन ने नहीं।

यूनिवर्सिटी में शिक्षा मंत्री का भी विरोध

इससे पहले राजस्थान विश्वविद्यालय में युवा दिवस के मौके पर शुक्रवार को स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण करने पहुंचे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को भी विरोध का सामना करना पड़ा था। कार्यक्रम में मंत्री दिलावर के संबोधन शुरू होते ही धरने पर बैठे अभ्यर्थियों ने परीक्षा को आगे बढ़ाने की मांग को लेकर नारेबाजी शुरू कर दी। जिस पर मदन दिलावर ने कहा कि आरएएस मुख्य परीक्षा के अभ्यर्थी मुख्यमंत्री से भी मिले हैं और अब उन्हें भी अपनी व्यथा बताई है। इस विषय में बात की जाएगी। इस मामले में वो अकेले निर्णय नहीं ले सकते। शिक्षा मंत्री दिलावर ने मुख्यमंत्री और अन्य सभी के साथ मिलकर परीक्षा आगे बढ़ाने की मांग पर पॉजिटिव फैसला लिए जाने की बात कही।

चार दिन से धरने पर बैठे है स्टूडेंट्स

गौरतलब हैं कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आरएएस मुख्य भर्ती परीक्षा का आयोजन 27 और 28 जनवरी को किया जा रहा है। ऐसे में परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग को लेकर पिछले 4 दिनों से राजस्थान यूनिवर्सिटी में धरने पर बैठे हुए हैं। इसके खिलाफ प्रदेशभर में युवाओं ने सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक अभियान शुरू कर रखा है। इसके समर्थन में अब तक 20 विधायकों ने भी सरकार को पत्र लिख दिया है। बावजूद इसके राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती परीक्षा की तारीख में अब तक कोई बदलाव नहीं किया गया है।