अजमेर में RPF पुलिस की बड़ी कार्रवाई, रेलवे स्टेशन से पकड़ी 3.25 किलो चांदी

अजमेर। राजस्थान के अजमेर में आरपीएफ ने रविवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। आरपीएफ ने कार्रवाई करते हुए रेलवे स्टेशन पर 3.25 किलो चांदी…

New Project 2023 11 26T193354.310 | Sach Bedhadak

अजमेर। राजस्थान के अजमेर में आरपीएफ ने रविवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। आरपीएफ ने कार्रवाई करते हुए रेलवे स्टेशन पर 3.25 किलो चांदी के साथ एक ज्वेलर को पकड़ा। आरपीएफ की पूछताछ में युवक ने चांदी को फिनिशिंग के लिए ब्यावर ले जाना बताया है। आरपीएफ ने ज्वेलर से चांदी के बिल मांगा तो युवक के पास से कोई भी दस्तावेज नहीं मिले। इसके बाद आरपीएफ पुलिस ने चांदी को जब्त का जीएसटी विभाग के सुपुर्द कर दिया। पुलिस ने जब्त की चांदी की कीमत करीब ढाई लाख रुपए आंकी गई है। जीएसटी विभाग ज्वेलर्स से पूछताछ में जुटा है।

आरपीएफ इंस्पेक्टर लक्ष्मन गॉड ने बताया कि राजस्थान में आदर्श आचार संहिता के चलते आरपीएफ स्टाफ को रेलवे में अवैध शराब, नगदी, हथियारों की तस्करी को लेकर अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए थे। रविवार को अजमेर रेलवे स्टेशन के सेकेंड एंट्री गेट पर स्कैनर मशीन पर तैनात महिला कांस्टेबल रामभतेरी ने फोन पर सूचित किया कि यात्रियों के बैग चेक करते समय एक बैग में कुछ संदिग्ध समान नजर आया है।

सूचना पर आरपीएफ इंस्पेक्टर टीम के साथ मौके पर पहुंचे और यात्री के बैग की जांच की। आरपीएफ पुलिस को यात्री के बैग की जांच के दौरान चांदी जैसे धातु का सामान बरामद हुआ है। यात्री के पास कोई बिल भी नहीं है। इसके बाद आरपीएफ पुलिस ने बैग को जब्त कर जांच की। जांच के दौरान बैग के अंदर 9 जोड़ी चांदी की पायल और एक थैली में चांदी का रॉ मैटेरियल मिला।

आरपीएफ पुलिस ने युवक से पूछताछ की गई तो उसने अपना नाम फॉयसागर निवासी मनोज कुमार सोनी पुत्र टीकमचंद सोनी बताया। पकड़ी गई चांदी के संबंध में युवक के पास से कोई बिल, रसीद या दस्तावेज नहीं मिले। युवक ने खुदको ज्वेलर बताया और चांदी की फिनिशिंग के लिए वह चांदी को अजमेर से ब्यावर लेकर जा रहा था।

इंस्पेक्टर लक्ष्मन गॉड ने बताया कि मामला राजस्व चोरी का पाए जाने पर रेलवे सुरक्षा बल ने जीएसटी विभाग को इसकी सूचना दी। इसके बाद ज्वेलर्स के कब्जे से बरामद हुई 3 किलो 250 ग्राम चांदी को जब्त कर जीएसटी विभाग को सुपुर्द किया गया। पकड़ी गई चांदी की कीमत ढाई लाख रुपए की गई है। ज्वेलर्स से जीएसटी विभाग पूछताछ में जुटा है।