राजस्थान से सोनिया गांधी को राज्यसभा भेज सकती है कांग्रेस, BJP से कौन-कौन है दावेदार?

Rajasthan Loksabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनावों के घमासान से पहले राज्यसभा का रण होगा जहां भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने हाल में राज्यसभा…

sach 1 74 | Sach Bedhadak

Rajasthan Loksabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनावों के घमासान से पहले राज्यसभा का रण होगा जहां भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने हाल में राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है. जानकारी के मुताबिक 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा. दरअसल 13 राज्यों के 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म होने जा रहा है. वहीं बाकी दो राज्यों के शेष 6 सदस्यों की सेवाएं 3 अप्रैल को समाप्त हो रही है.

ऐसे में हिंदी पट्टी के राज्यों का गणित लोकसभा चुनावों के समीकरण तय करने में अहम भूमिका निभाएगा. राजस्‍थान में होने वाले तीनों सीटों पर चुनाव में 2 सीट बीजेपी और 1 सीट कांग्रेस के खाते में जाना तय माना जा रहा है. राजस्थान में तीन सीटों को लेकर बीजेपी-कांग्रेस अंदरखाने जुटे हुए हैं जहां बीजेपी आलाकमान 3 नाम तय करेगा. वहीं कांग्रेस की ओर से सियासी गलियारों में चर्चा है कि पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी की राजस्थान से उम्मीदवार बनाया जा सकता है.

इसके अलावा भंवर जितेंद्र सिंह के साथ ही कई दिग्गज चेहरों के नाम भी चल रहे हैं. मालूम हो कि राजस्थान से राज्यसभा सांसद 92 साल के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है. ऐसे में एक खाली हो रही सीट पर पार्टी किसी दिग्गज नेता को संसद के उच्च सदन में भेज सकती है.

कांग्रेस से किनका चल रहा है नाम?

बताया जा रहा है कि साल 2024 में कांग्रेस सोनिया गांधी को राजस्‍थान से राज्‍यसभा भेज सकती है. इससे पहले पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह को राजस्थान से ही राज्यसभा भेजा गया था. हालांकि अगर सोनिया गांधी को चेहरा नहीं बनाया जाता है तो कांग्रेस की ओर से नेता अभिषेक मनु सिंघवी या राष्‍ट्रीय कोषाध्‍यक्ष अजय माकन का भी रेस में चल रहा है.

बता दें कि राजस्थान से पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और वर्तमान में भजनलाल सरकार में मंत्री किरोड़ी लाल मीणा की सीटों पर मतदान होनी है जहां किरोड़ीलाल मीणा ने राजस्थान में कैबिनेट मंत्री बनने पर अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया था. वहीं तीनों सीटों पर 3 अप्रैल को सदस्यों का कार्यकाल भी पूरा हो रहा है. मतदान के बाद 27 फरवरी को शाम 5 बजे मतगणना होगी.

बीजेपी से किसकी चल रही है दावेदारी?

वहीं बीजेपी खेमे से भूपेंद्र यादव का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है और किरोड़ी लाल मीणा के राजस्थान सरकार में मंत्री बनने के बाद उनकी सीट भी खाली हो गई है. ऐसे में बीजेपी की ओर से राजेंद्र राठौड़ का नाम चल रहा है. हालांकि बताया जा रहा है कि संघ की ओर से सतीश पूनिया का नाम भी आगे किया गया है.

वहीं पार्टी की राष्ट्रीय सचिव और दिल्ली की सह-प्रभारी अल्का गुर्जर का नाम भी सियासी गलियारों में चल रहा है. इसके अलावा सूत्रों के मुताबिक भूपेंद्र यादव का नाम अलवर लोकसभा सीट से प्रत्याशी के लिए भी चल रहा है. वहीं राजस्‍थान से पहले भी राज्‍यसभा सांसद रहे ओम माथुर का नाम भी राज्यसभा के लिए चल रहा है.