‘राजस्थान में अब मिलेगी एक मिनिमम इनकम की गारंटी’ गहलोत बोले – देश में लागू हो सामाजिक सुरक्षा कानून

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि राजस्थान में अब एक मिनिमम इनकम की गारंटी मिलेगी।

image 2023 07 22T141050.385 | Sach Bedhadak

Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill : जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि राजस्थान में अब एक मिनिमम इनकम की गारंटी मिलेगी। साथ ही सीएम गहलोत ने पीएम मोदी से एक बार फिर सामाजिक सुरक्षा कानून देशभर में लागू करने की मांग की। वहीं, राजेंद्र सिंह गुढ़ा की बर्खास्तगी मामले पर सीएम गहलोत ने कहा कि यह पार्टी का अंदरूनी मामला है, हम अपने हिसाब से चर्चा कर लेंगे। राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी विधेयक पारित होने के एक दिन बाद शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम गहलोत ने कहा कि यह हमारी सरकार का ऐतिहासिक कदम है। इस विधेयक में 100 दिन का रोजगार नरेगा में और शहरी रोजगार योजना के तहत 125 दिन का रोजगार दिया जाएगा। वहीं, पेंशन अब 1000 रुपए हो गई है, जो हर साल 15 फीसदी बढ़ाई जाएगी।

सीएम गहलोत ने कहा कि हमारी सरकार का सामाजिक सुरक्षा पर फोकस है और अगर राजस्थान में सरकार रिपीट हुई तो हम इसी दिशा में आगे बढ़ेंगे। राजस्थान मिनिमम गारंटी योजना लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। देश के बुजुर्ग, असहाय सहित आम आदमी को एक मिनिमम आय की गारंटी होनी चाहिए। यह कानून देशभर में लागू होना चाहिए। इसके लिए मैंने कई बार पीएम मोदी को भी लेटर लिखा था कि वे देश में सोशल सिक्योरिटी एक्ट लागू करें।

सीएम गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी ने जिस तरह से कहा था कि न्याय योजना से हर व्यक्ति को तय पैसा मिलना चाहिए। केंद्र में हमारी सरकार नहीं बनी, लेकिन व​ह थीम हम आगे बढ़ाएंगे। हम चाहते हैं कि सोशल सिक्योरिटी को लेकर लगातार काम करें। केंद्र सरकार 200-300 रुपए पेंशन देती है, क्या इससे सामाजिक सुरक्षा होती है? हमारी सरकार दोबारा बनी तो न्यूनतम आय गारंटी योजना को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब नरेगा लागू किया गया था, तब लोग समझ नहीं पाए थे। लेकिन, बीते दिनों खुद पीएम मोदी ने संसद में कहा था कि मैं नरेगा को बंद नहीं करूंगा, बल्कि कांग्रेस के स्मारक के रूप में इस्तेमाल करूंगा।

कर्जा हर सरकार पर है, हमारे पैरामीटर शानदार

बीजेपी पर निशाना साधते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि हमारी परफॉर्मेंस से ये लोग बुरी तरह घबराए हुए हैं। इसी कारण बीजेपी वाले रटी रटाई बातें बोलते हैं कि हम रेवड़ी बांट रहे है। लेकिन, सच्चाई तो ये है कि रेवड़ी कहने वाले खुद रेवड़ी बांट रहे है। हमारी योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है। ये लोग हम पर कर्जा बढ़ाने का आरोप लगाते है, लेकिन कर्जा केंद्र सरकार की मंजूरी से मिलता है। अगर राज्य की कर्जा लेने की स्थिति नहीं हो तो कर्ज लेने की अनुमति मिलती नहीं है। हम पैरामीटर्स पर खरा उतरते हैं, इसलिए कर्जा मिलता है। कर्ज हर राज्य सरकार पर है।

नहीं सहेगा राजस्थान कैंपेन पर कसा तंज

चुनावी साल में गहलोत सरकार के खिलाफ चल रहे बीजेपी के नहीं सहेगा राजस्थान अभियान को लेकर भी सीएम गहलोत ने तंज कसा है। उन्होंने कहा कि ये लोग नहीं सहेगा राजस्थान कैंपेन चला रहे है। लेकिन, इन लोगों को राजस्थान की जनता नहीं सहेगी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी 27 जुलाई को सीकर दौरे पर आ रहे है, वो देश के किसानों को किसान सम्मान निधि देंगे। लेकिन, हम 1 करोड़ लोगों को पेंशन दे रहे हैं और किसानों को राहत पहुंचा रहे है। हमारे फैसलों से बीजेपी वाले घबरा गए है। इस कारण राजस्थान बीजेपी के नेता झूठ बोलने की मास्टरी करने में लगे हुए है।

नाबालिग से रेप के मामले मध्य प्रदेश सबसे आगे

महिला सुरक्षा के सवाल पर सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान के आंकड़े इसलिए भी ज्यादा हैं क्योंकि हमने सभी थानों में किसी भी मामले पर एफआईआर दर्ज करना अनिवार्य कर दिया है। उन्होंने बीजेपी शासित राज्यों का जिक्र करते हुए कहा कि नाबालिग से रेप के मामले मध्य प्रदेश सबसे आगे है, जबकि ज्यूडिशियल कस्टडी में मौत के मामले में गुजरात नंबर वन है।

कैसे लगी दोनों अंगूठों में चोट? सीएम ने दिया ये जवाब

दोनो पैर के अंगूठे में एक साथ फ्रैक्चर होने के सवाल पर मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि ये रिसर्च का विषय है। डॉक्टर कह रहे है कि हमारे जिंदगी में कभी ऐसा केस नहीं आया कि दोनों पैरों के अंगूठों में एक साथ फ्रैक्चर हो गया हो। सिटी स्कैन कराने गया तो उन्होंने कहा कि आपकी तो हड्डियां भी मजबूत है फिर दोनों अंगूठों में फ्रैक्चर कैसे हो गया। ये बहुत ही रहस्य बना हुआ है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये नेता रहे मौजूद

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, महेश जोशी, परसादी मीणा, टीकाराम जूली, सह प्रभारी काजी निजामुद्दीन, वीरेंद्र राठौड़ और अमृता धवन भी मौजूद रहे।

ये खबर भी पढ़ें:-‘मणिपुर पर मोदी सरकार फेल’ CM गहलोत बोले- PM का बयान राजस्थान के स्वाभिमान पर चोट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *