Rajasthan Weather Update: मौसम दिखा रहा कई रंग, कहीं झुलस रही फसलें, कहीं झूमकर बरस रहे बादल

प्रदेशभर में आधा दर्जन से अधिक जगह सोमवार को बारिश हुई। इन जगहों में पाली, जोधपुर, भीलवाड़ा, बूंदी के अलावा कोटा, टोंक, बारां शामिल हैं।

Rain in Rajasthan 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update: प्रदेशभर में आधा दर्जन से अधिक जगह सोमवार को बारिश हुई। इन जगहों में पाली, जोधपुर, भीलवाड़ा, बूंदी के अलावा कोटा, टोंक, बारां शामिल हैं। दूसरी तरफ धौलपुर में पिछले दो दिन सेजारी बारिश के कारण आगामी आदेश तक स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गई है। वहीं बारिश सेजनजीवन भी प्रभावित हो रहा है। दो दिन की बारिश सेनिचले इलाकों में पानी भर गया। जिन इलाकों में बारिश हुई उन इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है, वहीं जिन इलाकों में बारिश नहीं हुई उन इलाकों में तापमान 40 के पार या उसके नजदीक दर्ज किया जा रहा है।

प्रदेश के पूर्वी इलाकों में कई जगह अधिक बारिश के कारण पककर तैयार खड़ी फसल को नुकसान की आशंका जताई जा रही है, वहीं पश्चिमी क्षेत्रों में बारिश नहीं होने की वजह से खरीफ की फसल में सूखने का नुक्सान है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार मंगलवार और बुधवार को पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर बारिश और पश्चिमी क्षेत्रों में तापमान में बढ़ने की संभावना जताई है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में मौसम का मिजाज…कहीं बाढ़ जैसे हालात तो कहीं आग उगल रहा सूरज, आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

बारिश से सुहावना हुआ मौसम

जिन जिलों में बारिश हुई वहां लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है और मौसम सुहावना हो गया है। प्रदेश की आधा दर्जन से अधिक जगहों का तापमान बारिश के बाद 35 डिग्री से नीचे पहुंच गया। इनमें सोमवार को दिन में सबसे कम तापमान अलवर में 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं बांसवाड़ा में तापमान 31.8 डिग्री रहा। इसके अलावा सवाई माधोपुर में 32, डूंगरपुर और धौलपुर 32.1, चित्तौड़गढ़ 32.9, डबोक 33.6, सिरोही 33.8, अलवर में 34.2 डिग्री के अलावा झुंझुनू के पिलानी में 34.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। गौरतलब है कि इन इलाकों में पिछले दो दिन से कई जगह भारी बारिश दर्ज की जा रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-Dausa : परिजनों का शादी से इनकार…प्रेमी जोड़े ने उठाया खौफनाक कदम, रेलवे ट्रैक पर दोनों के शव

पूर्व में बरसेंगे बादल, पश्चिम में बढ़ेगी गर्मी

मौसम कें द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी 2 से 3 दिन बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि सोमवार को भरतपुर, कोटा और जयपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।

वहीं मंगलवार और बुधवार को पूर्वी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर में आगामी दो दिन अधिकतम तापमान औसत से 4 से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जाएगा।