राजस्थान में मावठ से सर्दी के तेवर और हुए तीखे… कई जिलों में आज बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

दो दिन 20 से ज्यादा जिलों में मौसम का मिजाज बिगड़ने और मावठ के साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

image 2024 01 10T082515.106 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान के कई जिले शीतलहर के चलते कड़ाके की सर्दी की मार झेल रहे हैं। दो दिन 20 से ज्यादा जिलों में मौसम का मिजाज बिगड़ने और मावठ के साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, आधा दर्जन जिलों में मंगलवार तड़के हुई मावठ से सर्दी के तेवर और तीखे हो गए हैं। 

प्रदेश में कड़ाके की सर्दी के बीच बीते चौबीस घंटे में अनेक इलाकों में बारिश हुई। वहीं, राज्य के कई हिस्सों में घने कोहरे व शीतलहर का दौर भी जारी है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य के कोटा में 22 मिलीमीटर, लाडपुरा में 14 मिमी., बारां में आठ मिमी. बारिश हुई। 

इसके अलावा धौलपुर, चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर, दौसा, करौली व बारां में भी कई जगह बारिश हुई। इस दौरान राज्य में कई जगह घना कोहरा छाया रहा। कुछ स्थानों पर शीत लहर दर्ज की गई। वहीं राजधानी में पिछले 15 दिनों में पहली बार पारा 10 डिग्री से ऊपर आया है। 

जैसलमेर में न्यूनतम पारा 7 डिग्री

प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में सर्दी के तेवर लगातार बढ़ रहे हैं। जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री, सीकर में 7.2 डिग्री, बाड़मेर में बीकानेर में 7.7 डिग्री व पिलानी में 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बुधवार को राज्य में कई जगह बारिश व ओलावृष्टि का अनुमान व्यक्त किया है। वहीं बारिश व बादलों से न्यूनतम तापमान में कहीं-कहीं दो से पांच डिग्री बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

कुछ जगहों पर बारिश के आसार

 जयपुर में मौसम विभाग के निदेशक डॉ. राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मौसम में उतरा चढ़ाव जारी है। एक-दो दिन में कुछ जगहों पर बारिश के आसार बन रहे हैं। इस दौरान तापमान में बड़ी गिरावट ही सकती है। राजस्थान में मौसम के लगातार बदलाव से किसानों पर भी असर पड़ रहा है। राजधानी जयपुर में मंगलवार को न्यूनतम पारे में बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 15 दिनों में पहली बार शहर का पारा 11.9 हो गया है। वहीं आगामी दिनों में बारिश की संभावना भी जताई जा रही है।

आज इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आज पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों में कोहरे और शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो आज अलवर, बारां, बूंदी, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर में कोहरे और शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है।